Friday, November 13, 2020

इंग्लैंड U-19 के पूर्व कैप्टन के आरोप, लोग 'हाथी धोने वाला' बोलते थे November 13, 2020 at 05:14PM

लंदन यॉर्कशायर के पूर्व ऑफ स्पिनर ने काउंटी क्रिकेट खेलने के दौरान नस्लवादी छींटाकशी के आरोप मामले की जांच के दौरान भी दोहराए। पाकिस्तानी मूल के रफीक ने बताया कि एशियाई होने के कारण उन्हें कई तरह की नस्लवादी टिप्पणियों का शिकार होना पड़ा। कानूनी फर्म स्क्वॉयर पैटन बॉग्स रफीक के आरोपों की जांच कर रही है। रफीक ने क्रिकइन्फो को एक इंटरव्यू में बताया कि कि एशियाई होने के कारण उन्हें किस तरह के ताने सुनने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि उन्हें ‘पाकी’ या ‘हाथी धोने वाला’ कहा जाता था और उन्हें यह भी सुनना पड़ता था कि जहां से आए हो, वहीं लौट जाओ। पढ़ें, यॉर्कशायर काउंटी ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, ‘हमने अजीम रफीक के आरोपों को गंभीरता से लिया है और मामले की जांच सितंबर में स्वतंत्र कानूनी फार्म ने शुरू कर दी है।’ इंग्लैंड की अंडर-19 टीम के कप्तान रहे अजीम ने 39 फर्स्ट क्लास मैचों में 873 रन बनाने के साथ 72 विकेट भी झटके। उन्होंने कहा, 'मुझ पर खास निशाना इसलिए रहता था क्योंकि मैं एशियाई था। यह ऐसा था, जैसे मुझे इंग्लिश खिलाड़ियों के साथ उलझाकर मेरी नस्ल के कारण मुझे याद दिलाया जाए कि यह मेरी जगह नहीं थी, मैं उनके बीच से नहीं था।' यॉर्कशायर ने क्रिकइन्फो के साथ रफीक के इंटरव्यू के बाद सितंबर में जांच शुरू की थी। यह कानूनी फर्म, स्क्वॉयर पैटन बोग्स और एक उप-समिति कर रही थी जिसमें ब्रिटिश-एशियाई क्रिकेट समुदाय के कई प्रमुख लोग शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment