Monday, October 5, 2020

हिजाब पहनने के कारण US में नहीं खेलने दी वॉलीबॉल October 05, 2020 at 12:54AM

न्यू यॉर्कअमेरिका में एक हाई स्कूल वॉलीबाल मैच में पहनने के कारण एक खिलाड़ी को मुकाबले में उतरने नहीं दिया गया। उस लड़की को हिजाब उतारने को कहा गया लेकिन उसने मैच में नहीं खेलने का फैसला किया। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, नजाह अकील नाम की यह महिला खिलाड़ी 15 सितंबर को मैच से पहले वॉर्म-अप कर रही थीं, तभी उनके कोच ने उन्हें बताया कि रेफरी ने उन्हें हिजाब के साथ खेलने से मना कर दिया है। पढ़ें, नियमों का हवाला देते हुए रेफरी ने कहा कि नजाह को हिजाब पहनने से पहले टेनेसी सेकेंड्री स्कूल ऐथलेटिक संघ से मंजूरी लेनी होगी। नजाह के पास दो विकल्प थे। या तो वो हिजाब उतार कर मैच खेले या फिर बाहर बैठे। उन्होंने दूसरा विकल्प ही चुना और बाहर बैठने का फैसला किया। सीएनएन ने नजाह के हवाले से लिखा है, ‘मैं काफी गुस्सा थी और दुख भी था। मुझे बेहद हैरानी हुई क्योंकि मैंने पहले कभी इस नियम के बारे में नहीं सुना था। यह नियम नहीं है। मुझे समझ नहीं आता कि मुझे अपना हिजाब पहनने के लिए मंजूरी की जरूरत क्यों है। यह मेरे धर्म का हिस्सा है।’ अमेरिका में हाई स्कूल खेलों में नियम बनाने वाले संस्था राज्य हाई स्कूल संघ की राष्ट्रीय महासंघ के कार्यकारी निदेशक कारिसा नेईहोफ के मुताबिक यूनिफार्म संबंधी नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं और इसमें बदलाव भी किए जा सकते हैं। नेइहोफ ने कहा कि वह इस बात को जानकर दुखी हैं कि एक लड़की को हिजाब पहनने के कारण मैच नहीं खेलने दिया। (एजेंसी से इनपुट)

No comments:

Post a Comment