Monday, October 5, 2020

पूरी तरह से फिट हूं, डेनमार्क ओपन में दमखम से खेलूंगा: लक्ष्य सेन October 05, 2020 at 12:33AM

नई दिल्लीभारत के उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी के लिए कोविड-19 महामारी के कारण खेलों पर ब्रेक लगने के चलते लय खोना निराशाजनक रहा है लेकिन वह 13 अक्टूबर से शुरू हो रहे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डेनमार्क ओपन के साथ बहाल हो रहे अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में पूरे दमखम के साथ खेलने का इंतजार कर रहे हैं। इस 19 साल के खिलाड़ी के लिए 2019 शानदार रहा था, जब उन्होंने बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर 100 के दो खिताब सहित पांच टूर्नमेंटों में जीत का परचम लहराया था। इस शानदार प्रदर्शन से वह विश्व रैंकिंग में 32वें स्थान पर पहुंच गए थे लेकिन फिर महामारी के कारण मार्च में खेल गतिविधियां रुक गई थीं। पढ़ें, विश्व रैंकिंग में 27वें स्थान पर पहुंच चुके लक्ष्य ने कहा, ‘यह निराशाजनक रहा क्योंकि वायरस के कारण कोई टूर्नमेंट नहीं हो रहा था। यह हालांकि सभी के लिए एक जैसा है। अब डेनमार्क ओपन हो रहा है ऐसे में मुझे उम्मीद है कि हमें खेलने को मिलेगा।’ उत्तराखंड के इस खिलाड़ी ने बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट जोनाथन क्रिस्टी को भी हराया था और उन्होंने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में पूर्व विश्व चैंपियन विक्टर एक्सलसेन को कड़ी टक्कर दी। लक्ष्य सात महीने बाद डेनमार्क ओपन से वापसी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे। उन्होंने कहा, ‘मुझे खेल के लिए सामान्य होने में दो सप्ताह लग गए। अब मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने और जो भी होगा उसका सामना करने के लिए तैयार हूं। यह सभी के लिए पहली प्रतियोगिता है, इसलिए मैं कुछ भी उम्मीद नहीं कर सकता हूं।’ फिटनेस के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘मैंने इस मामले में बहुत सुधार किया है और मैं पिछले साल की तुलना में बेहतर स्थिति में हूं। मैंने 2019 में कई टूर्नमेंटों में भाग लिया था, ऐसे में यह उसे बरकरार रखने और खेल जारी रखने के बारे में था।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे अपने खेल के बारे मे तभी पता चलेगा, जब टूर्नमेंट शुरू होगा। यहां से मिली प्रतिक्रिया से मैं पिछले साल के अपने स्तर से तुलना कर सकूंगा। इसलिए मैं अपने खेल का परीक्षण करने के लिए डेनमार्क ओपन का इंतजार कर रहा हूं।’ लक्ष्य अपने अभियान की शुरुआत फ्रांस के क्रिटो पोपोव के खिलाफ करेंगे, जिन्होंने पिछले साल विश्व जूनियर चैंपियनशिप में अपने देश के लिए पहला पदक जीता था। लक्ष्य ने कहा, ‘यह अच्छा ड्रॉ है लेकिन कई शीर्ष खिलाड़ी नहीं खेल रहे है। मुझे पोपोव के खिलाफ खेलने का अनुभव है। उसके खिलाफ मेरा रेकॉर्ड 2-1 का है। अभी मैं सिर्फ एक मैच के बारे में सोच रहा हूं।' इसके बाद लक्ष्य सारलोरलक्स ओपन में भी खेलेंगे जो जर्मनी में 27 अक्टूबर से एक नवंबर तक खेला जाएगा। वह इस टूर्नमेंट के गत विजेता हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं सारलोरलक्स में पहली बार सुपर-100 खिताब का बचाव करूंगा। इसलिए काफी उत्साहित हूं। इसमें कुछ अन्य भारतीय खिलाड़ी भी भाग ले रहे हैं। टूर्नमेंट का इंतजार कर रहा हूं।’

No comments:

Post a Comment