Saturday, October 24, 2020

डु प्लेसिस के 2 कैच से चेन्नई सीजन का ओपनिंग मैच जीती, फर्ग्यूसन-पोलार्ड के कैच ने पलटा मैच October 24, 2020 at 04:04PM

इंडियम प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में 70% से ज्यादा मैच खेले जा चुके हैं। फैंस को अब तक एक से बढ़कर एक शानदार कैच देखने को मिले। कुछ कैच ऐसे भी रहे, जिन्होंने पूरे मैच का रुख ही पलट दिया। सीजन के ओपनिंग मैच में फाफ डु प्लेसिस ने एक ही ओवर में दो कैच लेकर मुंबई के खिलाफ चेन्नई को जीत दिलाई थी। वहीं, लोकी फर्ग्यूसन और कीरोन पोलार्ड भी शानदार कैच लेकर मैच पलट चुके हैं।

हम आपको इस सीजन के ऐसे ही टॉप-6 कैच के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए और हर कोई उनकी तारीफ भी कर रहा है।

चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक ही ओवर में दो शानदार कैच पकड़े और मुंबई को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया।

1. ओपनिंग मैच में डु प्लेसिस ने सौरभ और हार्दिक के कैच पकड़े

आईपीएल के 13वें सीजन का ओपनिंग मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की पारी के 15वें ओवर में फाफ डु प्लेसिस ने दो शानदार कैच लपके। रविंद्र जडेजा की बॉल पर बाउंड्री लाइन पर खड़े डु प्लेसिस ने पहले तो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे सौरभ तिवारी का कैच पकड़ा। फिर इसी ओवर की 5वीं गेंद पर हार्दिक पंड्या का कैच लपक कर मुंबई को दोहरा झटका दिया। ये दोनों कैच डु प्लेसिस ने हवा में छलांग लगाकर पकड़े। इन दोनों कैच की बदौलत चेन्नई ने मुंबई को 162 रन के स्कोर पर रोक दिया। चेन्नई ने यह मैच 5 विकेट से जीत लिया था।

##
मुंबई के कीरोन पोलार्ड ने राजस्थान के जोस बटलर का कैच लिया।

2. कीरोन पोलार्ड ने बटलर का कैच लिया और मैच पलट दिया

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए 20वें मैच में कीरोन पोलार्ड ने राजस्थान के जोस बटलर का एक शानदार कैच लिया। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 193 रन बनाए। जवाब में राजस्थान ने 42 रन पर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। बटलर ने राजस्थान की पारी संभाली और अपनी फिफ्टी पूरी की। पहले ही 5 छक्के जड़ चुके बटलर ने पारी के 14वें ओवर में फिर से एक लंबा शॉट खेला, जिसे पोलार्ड ने कैच में तब्दील कर दिया। पोलार्ड ने हवा में छलांग लगाते हुए बॉल पकड़ने की कोशिश की। लेकिन, बॉल उनके हाथ से लगकर उछल गई। इसके बाद दूसरी कोशिश में पोलार्ड ने कैच पकड़ लिया। बटलर 44 बॉल पर 70 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होते ही राजस्थान की पूरी टीम लुढ़क गई और 38 रन के अंदर RR ने अपने अंतिम 5 विकेट गंवा दिए। मुंबई ने यह मैच 57 रन से जीत लिया।

कोलकाता के लोकी फर्ग्यूसन ने इस सीजन में अपने पहले ही मैच में एक शानदार कैच लिया। उन्होंने हैदराबाद के अब्दुल समद का महत्वपूर्ण कैच पकड़ा।

3. KKR के लोकी फर्ग्यूसन ने सीजन के अपने पहले मैच में शानदार कैच लिया

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया 35वां मैच टाई होने के बाद फैसला सुपर ओवर में आया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने हैदराबाद के सामने 164 रन का टारगेट रखा। जवाब में हैदराबाद ने 18 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए थे। आखिरी दो ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 30 रन की जरूरत थी। 19वें ओवर में केकेआर के शिवम मावी की पहली 5 बॉल पर अब्दुल समद और वॉर्नर ने 12 रन लिए। इसी ओवर की आखिरी बॉल पर लोकी फर्ग्यूसन ने शानदार कैच लेकर मैच पलट दिया। लोकी ने बाउंड्री पर समद का कैच लिया। हालांकि उनकी स्पीड इतनी ज्यादा थी कि वे बाउंड्री से टच होने वाले थे, तभी उन्होंने बॉल शुभमन गिल की ओर फेंक दी। शुभमन ने कैच कर समद को आउट किया। यह मैच का टर्निंग पॉइंट रहा। कोलकाता ने सुपर ओवर में हैदराबाद को मैच हरा दिया।

चेन्नई सुपर किंग्स के जडेजा और डु प्लेसिस की जुगलबंदी से सुनील नरेन आउट हुए।

4. जडेजा और डु प्लेसिस ने सुनील नरेन को भेजा पवेलियन

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए 21वें मैच में रविंद्र जडेजा और फाफ डु प्लेसिस की जुगलबंदी ने शानदार कैच लिया। 9 गेंदों पर 17 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे कोलकाता के सुनील नरेन ने मैच के 11वें ओवर में कर्ण शर्मा की बॉल पर छक्का लगाने की कोशिश की। बाउंड्री लाइन पर तैनात जडेजा ने डाइव मारकर हवा में बॉल पकड़ी। इसके बाद वे फिसलते हुए बाउंड्री से टच होने वाले वाले थे, तभी जडेजा ने बॉल डु प्लेसिस की ओर फेंक दी। डु प्लेसिस ने कैच कर नरेन को पवेलियन भेजा। इसी कैच की बदौलत सीएसके ने कोलकाता को 167 रन के स्कोर पर रोक दिया था।

##
IPL के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक हैदराबाद के मनीष पांडे ने शानदार कैच लिया। उन्होंने ईशान किशन को वापस पवेलियन भेज दिया।

5. मनीष पांडे ने डाइव लगाकर पकड़ा शानदार कैच

आईपीएल के 17वां मैच मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मुंबई की पारी के 15वें ओवर की आखिरी बॉल पर हैदराबाद के मनीष पांडे ने ईशान किशन का एक शानदार कैच पकड़ा। पांडे ने डाइव लगाकर ये कैच लिया। हालांकि, मुंबई ने हैदराबाद को 209 रनों का विशाल टारगेट दिया। जवाब में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 174 रन ही बना सकी। मुंबई ने यह मैच 34 रन से जीत लिया।

##
चेन्नई के कप्तान और विकेट कीपर धोनी ने शिवम मावी का कैच लिया। पहली बार में गेंद छूट जाने के बाद डाइव मारकर उन्होंने कैच पकड़ा।

6. चेन्नई के कप्तान धोनी ने डाइव मारकर लपका कैच

चेन्नई और कोलकाता के बीच खेले गए 21वें मैच में सीएसके के कप्तान और विकेट कीपर धोनी ने केकेआर की पारी के अंतिम ओवर (20वें ओवर) में शिवम मावी का शानदार कैच लपका। उन्होंने ड्वेन ब्रावो के ओवर की 5वीं गेंद पर शिवम मावी (0) को कैच आउट किया। धोनी के पास बॉल काफी स्पीड से आई और पहली कोशिश में वे चूक गए, लेकिन दूसरी कोशिश में उन्होंने दौड़ते हुए डाइव लगाकर कैच लपक लिया। कोलकाता ने सीएसके को इस मैच में 10 रन से हरा दिया था।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस ने सौरभ तिवारी और हार्दिक पंड्या के दो शानदार कैच लपके।

No comments:

Post a Comment