Saturday, September 12, 2020

खाली स्टेडियम में स्क्रीन पर फैंस के रिएक्शन के रिकॉर्डेड वीडियो दिखाए जाएंगे, चौके-छक्के पर नाचती नजर आएंगी चीयरलीडर्स September 11, 2020 at 11:07PM

इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में खेला जाएगा। कोरोनावायरस के कारण टूर्नामेंट बिना दर्शकों के बायो-सिक्योर माहौल में खेला जाएगा। हालांकि, फ्रेंचाइजियों ने खाली स्टेडियम में भी चीयरलीडर्स और फैंस की मौजूदगी दर्शाने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

दरअसल, फ्रेंचाइजी खाली स्टेडियम में स्क्रीन लगाएंगी, जिस पर फैंस के रिएक्शन और चीयरलीडर्स के रिकॉर्डेड वीडियो दिखाए जाएंगे। यानि टीवी दर्शकों को अब हर चौके और छक्के पर चीयरलीडर्स नाचती दिखाई देंगी।

टीमें अपनी बल्लेबाजी के दौरान फैंस के वीडियो दिखाएंगी
एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘‘सेहत और बायो-सिक्योर को ध्यान में रखते हुए स्टेडियम पूरी तरह खाली रहेंगे। इस कारण कुछ टीमों ने चीयरलीडर्स के वीडियो पहले से ही रिकॉर्डे करने का फैसला किया। इन वीडियो को चौके, छक्के या विकेट गिरने पर दिखाया जाएगा। वहीं, कुछ टीमों ने फैंस के छोटे-छोटे वीडियो बनाए हैं, जिन्हें अपनी टीम की बल्लेबाजी के दौरान दिखाया जाएगा।’’

फैंस और खिलाड़ी दोनों के लिए फायदा
अधिकारी ने कहा, ‘‘यदि इस फैसले को समझा जाए, तो यह दोनों तरह से काम करेगा। जैसे- अपने वीडियो स्टेडियम में चलने से फैंस को भी यह महसूस होगा कि वे भी खेल का हिस्सा हैं। वहीं, खिलाड़ियों को यह पता लगेगा कि भले ही फैंस स्टेडियम में नहीं हैं, लेकिन बाहर से वे उन पर नजर बनाए हुए हैं और उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं। इससे खिलाड़ियों को मोटिवेशन मिलेगा और खेल में रोमांच भी बरकरार रहेगा।’’

इससे पहले दानिश सुपरलिगा फुटबॉल लीग में भी टीवी स्क्रीन पर फैंस दिखाए जा चुके हैं।

इससे पहले कई फुटबॉल लीग में भी फैंस को स्टेडियम में दिखाने के लिए कई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा चुका है। डेनमार्क की दानिश सुपरलिगा में फैन्स की मौजूदगी के लिए स्टेडियम में टीवी स्क्रीन लगाई गईं थी। इनमें ऐप पर लाइव मैच देख रहे फैन्स को दिखाया गया। स्टेडियम में लगे स्पीकर से उनकी आवाज भी सुनाई गई थीं।

ताइवान में फैंस के कटआउट और डमी स्टेडियम में लगाई गई थीं
स्पेनिश लीग ला लिगा में वर्चुअल फैंस को टीवी पर दिखाया गया था। गोल होने पर दर्शकों की पहले से ही रिकॉर्ड की गई आवाज प्ले की गई थी। वहीं, ताइवान में चाइनीज लीग के दौरान भी फैंस के कटआउट और डमी लगाई गईं। दर्शकों की जगह रोबोट को बैठाया गया है। चीयरलीडर्स उनके सामने परफॉर्म कर रही हैं।

तीन स्टेडियम में होंगे सभी 60 मैच
आईपीएल में इस बार पहला मैच पिछली बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। सभी 60 मैच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। दुबई में 24 मैच, अबु धाबी में 20 मैच और शारजाह में 12 मैच होंगे।

टूर्नामेंट के हर 5वें दिन खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा
टूर्नामेंट में अनलिमिटेड कोरोना सब्सटिट्यूट की भी मंजूरी दी। यानी टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी। आईपीएल के हर 5वें दिन खिलाड़ी और स्टाफ का कोरोना टेस्ट होगा। टूर्नामेंट के दौरान करीब 20 हजार कोरोना टेस्ट होंगे, जिसके लिए बीसीसीआई ने 10 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आईपीएल के हर मैच में चौके, छक्के या विकेट गिरने के बाद चीयरलीडर्स अपनी टीम को स्टेडियम में सेलिब्रेट करती थीं। अब यह टीवी स्क्रीन्स पर होगा। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment