Thursday, September 24, 2020

धोनी एंड टीम सीजन का तीसरा मैच खेलने उतरेगी, दिल्ली के खिलाफ पिछले 5 में से 4 मैच जीते; दुबई में दोनों के बीच पहला मुकाबला September 24, 2020 at 02:24PM

आईपीएल के 13वें सीजन का 7वां मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के बीच आज दुबई में खेला जाएगा। चेन्नई का इस सीजन में तीसरा मैच है, जबकि दिल्ली के लिए यह दूसरा मैच होगा। दिल्ली के खिलाफ चेन्नई का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। पिछले 5 मुकाबलों में चेन्नई ने 4 मैच जीते हैं। पिछले सीजन में दोनों के बीच खेले गए 3 मुकाबलों में चेन्नई ने दिल्ली को शिकस्त दी थी। दोनों टीमों के बीच दुबई में यह पहला मैच होगा।

धोनी के बैटिंग ऑर्डर पर उठे थे सवाल
राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में धोनी के 7 नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। धोनी से पहले सैम करेन, रविंद्र जडेजा और केदार जाधव को बल्लेबाजी करने भेजा गया था। मैच में चेन्नई को 16 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद बैटिंग ऑर्डर को लेकर धोनी को आलोचना झेलनी पड़ी थी।

रायडू और ब्रावो के खेलने पर संशय
चेन्नई के लिए अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो के खेलने को लेकर संशय बना हुआ है। रायडू हैम स्ट्रिंग की परेशानी की वजह से राजस्थान के खिलाफ पिछला मुकाबला नहीं खेले थे। वहीं ब्रावो इस सीजन के शुरुआती दोनों मैच से बाहर रहे थे। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों के इस मैच में खेलने पर संशय बना हुआ है।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आने के लिए एमएस धोनी को 2 छक्कों की जरूरत है।
  • 100 छक्के का आंकड़ा छूने के लिए शिखर धवन को 4, जबकि ऋषभ पंत को 6 छक्के की जरूरत है।

आज जीती तो 3 टीमों के खिलाफ 15+ मैच जीतने वाली दूसरी टीम होगी सीएसके
तीन बार की चैम्पियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है, तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसके पहले मुंबई इंडियंस ही ऐसा कर सकी है।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

हेड-टु-हेड
आईपीएल में चेन्नई और दिल्ली के बीच धोनी की टीम का ही पलड़ा भारी रहा है। दोनों के बीच अब तक 21 मुकाबले खेले गए। चेन्नई ने 15 और दिल्ली ने 6 मैच जीते हैं। पिछले सीजन में दिल्ली एक बार भी चेन्नई को नहीं हरा पाई थी।

यूएई में दिल्ली का खराब रिकॉर्ड, चेन्नई ने 5 में से 4 मैच जीते
लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका और 2014 सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा था। टीम ने तब यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे थे। वहीं चेन्नई ने यूएई में 5 में से 4 मैच जीते थे।

दिल्ली ने सुपर ओवर में पंजाब को हराया था
इस सीजन में दिल्ली ने अपना पिछला मुकाबला पंजाब के खिलाफ दुबई में ही खेला था। जिसका फैसला सुपर ओवर में निकला था। सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को सिर्फ 3 रन पर ही रोक दिया था।

पिच और मौसम रिपोर्ट
दुबई में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 27 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। दिल्ली कैपिटल्स में युवा खिलाड़ियों पर अपनी टीम को जीत दिलाने का दारोमदार रहेगा। कप्तान श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ जैसे युवा बल्लेबाज टीम में की-प्लेयर हैं।

सीएसके का आईपीएल में सक्सेस रेट राजस्थान से ज्यादा
आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 148 मैच खेले, जिसमें 76 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, सीएसके ने अब तक 167 में से 101 मैच जीते और 65 हारे हैं। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 51.35% और सीएसके का सबसे ज्यादा 60.47% रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CSK Super Kings VS DC Capitals Head To Head Record - IPL Dream Playing 11 and Match Preview | Chennai Super Kings Vs Delhi Capitals IPL Latest News and Updates

No comments:

Post a Comment