Saturday, September 5, 2020

खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- 2028 गेम्स में भारत टॉप-10 पदक विजेताओं में रहेगा, प्रधानमंत्री मोदी ने ओलिंपिक टास्क फोर्स भी तैयार की September 04, 2020 at 11:31PM

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि 2028 ओलिंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले देशों के टॉप-10 में भारत भी शामिल होगा। यह खेल मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टारगेट सेट किया है। रिजिजू के मुताबिक, मोदी ने लक्ष्य पूरा करने के लिए ओलिंपिक टास्क फोर्स (कमेटी) भी तैयार की है। वहीं, खेल मंत्रालय ने चैम्पियन तैयार करने के लिए जूनियर खिलाड़ियों के लिए टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) शुरू किया है।

भारत ने 23 ओलिंपिक में सिर्फ 26 मेडल जीते, इसमें 9 गोल्ड, 5 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज शामिल हैं। हॉकी में भारत ने अब तक 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं, जबकि कुश्ती में कुल 4 पदक जीते हैं। इसमें एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज शामिल हैं।

बड़ा टारगेट निर्धारित करना बेहद जरूरी
खेल मंत्री ने कहा, ‘‘आप बड़ा टारगेट निर्धारित किए बिना लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते हैं। मैं यह बात सिर्फ ऐसे ही नहीं बोल रहा हूं। लक्ष्य पाने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ओलिंपिक टास्क फोर्स बनाया है और हमने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।’’

खिलाड़ियों को सुविधाएं भी दी जा रहीं

रिजिजू ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसे खिलाड़ियों को हर प्रकार की सुविधा प्रदान कर रही है, जो देश को मेडल दिला सकते हैं। यह बात उन्होंने बाईचुंग भूटिया के फुटबॉल स्कूल की ओर से डिजाइन किए गए ऑनलाइन वर्चुअल ऐप इनजोगो के लॉन्च के दौरान कही। यह ऐप फुटबॉलर्स को ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रदान करती हैं।

टॉप्स स्कीम के तहत खिलाड़ियों को 25 हजार रु. दिए जा रहे
रिजिजू ने कहा कि टॉप्स स्कीम के तहत 25000 रुपए खिलाड़ियों को दिया जाता है। इसके तहत 12 खेलों के 258 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा 70 खिलाड़ी शूटिंग के शामिल हैं। इसके बाद बॉक्सिंग के 36 और आर्चरी के 34 खिलाड़ियों सहित कई खेलों के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

21 सितंबर से 100 खिलाड़ी ग्राउंड पर प्रैक्टिस कर सकेंगे
वहीं, एक सवाल पर किरण रिजिजू ने कहा कि कोरोना के कारण स्थितियां थोड़ी कठिन हुई हैं। खिलाड़ियों की प्रैक्टिस फिर से शुरू हो सके, इसके लिए अब 21 सितंबर से 100 खिलाड़ियों को ग्राउंड पर आने की मंजूरी दे दी गई है। साथ ही ओलिंपिक क्वालिफाई कर चुके खिलाड़ियों का कैंप भी लगाया जा रहा है।

वन स्टेट, वन गेम्स योजना से खिलाड़ी तैयार होंगे
मिशन 2028 के लिए खेल मंत्रालय ने वन स्टेट, वन गेम्स योजना भी तैयार की है। इसके लिए 14 खेल चुने गए हैं। राज्यों को ये खेल गोद दिए गए हैं। राज्यों पर ही इनके खिलाड़ियों को तैयार करने की जिम्मेदारी होगी।

वन स्टेट, वन गेम्स के तहत हरियाणा समेत 5 राज्य ओलिंपिक के लिए बॉक्सर तैयार करेंगे। दिल्ली समेत 3 राज्यों ने पहलवानों को तैयार करने की जिमेदारी ली है। मध्य प्रदेश अकेला राज्य होगा, जो निशानेबाज तैयार करेगा। 4 खेलों में आर्चरी, बॉक्सिंग, शूटिंग, बैडमिंटन, रेसलिंग, हॉकी, साइक्लिंग, एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग, टेबल टेनिस, स्विमिंग, जूडो, फेंसिंग और रोइंग शामिल है।

2016 में टास्क फोर्स का गठन हुआ
मोदी ने 2016 में टास्क फोर्स का गठन किया था। उसका काम देश में सभी खेलों को सुधारने के लिए सुझाव देना और उसको लागू कराना है। इसी के तहत टॉप्स स्कीम को शुरू किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हॉकी में भारत ने अब तक 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। अगले साल टोक्यो ओलिंपिक में भी टीम इंडिया से मेडल की उम्मीद है। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment