Thursday, August 13, 2020

बीसीसीआई ने आईपीएल की तर्ज पर यूपी में शुरू होने वाली क्रिकेट लीग को रोका, प्रमोशन के लिए कोहली की फोटो का इस्तेमाल हो रहा था August 12, 2020 at 10:18PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उत्तर प्रदेश में शुरू होने वाली एनसीआर क्रिकेट लीग को रोक दिया। इस लीग के प्रमोशन के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली की तस्वीर का इस्तेमाल हो रहा था। इस लीग के लिए ऑर्गेनाइजर्स ने बीसीसीआई से किसी तरह की मंजूरी नहीं ली थी और गैरकानूनी तरीके से इसे चलाने की तैयारी चल रही थी।

अगर लीग पर पर रोक नहीं लगती, तो 11 अगस्त से उत्तर प्रदेश के हापुड़ में शुरू हो जाती।

विराट की तस्वीर का इस्तेमाल कर लीग का प्रमोशन हो रहा था

हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, यह लीग एनसीआर क्रिकेट एसोसिएशन के बैनर तले दिल्ली स्थित एक व्यक्ति द्वारा आयोजित की जानी थी। एनसीआर क्रिकेट लीग के ऑर्गेनाइजर्स मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) पर विराट की फोटो का इस्तेमाल करके फैन्स को इनवाइट कर रहे थे। कोहली एमपीएल को प्रमोट करते हैं।

बोर्ड ने रजिस्टर्ड खिलाड़ियों को ऐसी लीग में हिस्सा न लेने की एडवाइजरी भेजी

बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) के हेड अजीत सिंह ने कहा कि हमने टीम सेलेक्शन स्टेज पर इस लीग को रोका है। हमने अपने सभी रजिस्टर्ड क्रिकेटरों को एडवाइजरी भेज दी है कि वो ऐसी किसी भी लीग में हिस्सा न लें।

इस तरह की लीग में फिक्सिंग की आशंका: बीसीसीआई

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई तभी इस तरह के मामले में कदम उठाती है, जब बोर्ड में रजिस्टर्ड खिलाड़ियों के शामिल होने की बात पता चलती है। सिंह ने कहा कि अगर इनके पास हमारे रजिस्टर्ड क्रिकेटर्स हैं और वो शुरुआती दौर में करप्शन के लिए एक्सपोज हो जाते, तो यह उनके करियर के लिए भी अच्छा नहीं होता, लेकिन अगर इसमें मोहल्ला क्रिकेटर्स शामिल होते हैं, तो हम कुछ नहीं कर सकते।

'इस लीग को यूपी क्रिकेट एसोसिएशन से मंजूरी नहीं मिली थी'

एसीयू यूनिट के चीफ ने कहा कि शुरू में इस लीग के आयोजकों ने यह दावा किया था कि उन्हें उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन से मंजूरी मिली है। लेकिन उनका यह दावा फर्जी निकला।स्थानीय प्रशासन से भी लीग को मंजूरी नहीं मिली थी।

सोशल मीडिया पर लीग के लिए हुई नीलामी के वीडियो

एनसीआर क्रिकेट लीग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खिलाड़ियों की नीलामियों के वीडियो भी हैं। इसमें 6 टीमों के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई और कुछ हजार रुपयों में ही इन्हें खरीदा गया। इस साल के शुरुआत में एनसीआर क्रिकेट लीग के ऑर्गेनाइजर्स ने हापुड़ प्रीमियर लीग को भी विराट की फोटो के जरिए प्रमोट किया था और दावा किया था कि यह उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी लीग है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एनसीआर क्रिकेट लीग के ऑर्गेनाइजर्स मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) पर विराट कोहली की फोटो का इस्तेमाल करके फैन्स को इनवाइट कर रहे थे। -फाइल

No comments:

Post a Comment