Thursday, August 6, 2020

ग्रेग चैपल: दिग्गज बल्लेबाज, कोच के तौर पर 'चर्चित' August 06, 2020 at 07:26PM

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल ने करियर में 87 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 48 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी भी संभाली। उनके जन्मदिन पर जानते हैं, चैपल से जुड़ी खास बातें-

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों में गिने जाने वाले पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल ने अपने करियर के पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ उस टेस्ट की पहली पारी में 108 रन बनाए थे, जिसमें वह 7वें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे थे। करियर के अंतिम टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में उन्होंने 400 गेंदों पर 182 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच रहे।

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ग्रेग चैपल कोच, सलाहकार और कमेंटेटर भी रहे। वह भारत और साउथ ऑस्ट्रेलिया को कोच रहे, पाकिस्तान टीम के सलाहकार और ऑस्ट्रेलिया के सिलेक्टर भी रहे। बाद में उन्होंने कॉमेंट्री भी की।

ग्रेग चैपल जब भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने, तब टीम इंडिया के कैप्टन सौरभ गांगुली थे। गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही थी लेकिन चैपल का उनके साथ विवाद हो गया, जिसने काफी सुर्खियां बटोरीं। इतना ही नहीं, गांगुली को टीम के कप्तानी पद से हटाने में उनका बड़ा हाथ माना जाता है।

साल 2005 में जॉन राइट के हटने के बाद चैपल टीम इंडिया के कोच बने। तब श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में स्लो ओवर रेट के कारण गांगुली पर बैन लगा और राहुल द्रविड़ अंतरिम कप्तान बने। इसके बाद जिम्बाब्वे दौरे पर गांगुली बतौर कप्तान टीम के साथ गए। यही दौरा खत्म होने के बाद चैपल ने बीसीसीआई को एक ईमेल किया जो मीडिया में लीक हो गया। ईमेल में गांगुली की आलोचना करते हुए उन्हें मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर बताया था। उन्होंने यह भी लिखा कि गांगुली टीम इंडिया की कप्तानी के लायक नहीं हैं। फिर बोर्ड ने चैपल और गांगुली से सफाई मांगी। कोलकाता में गांगुली के फैंस ने उनके खिलाफ नारेबाजी भी की थी।

ग्रेग चैपल ने अपने करियर में 87 टेस्ट मैच और 74 वनडे इंटरनैशनल खेले। उन्होंने 151 टेस्ट पारियों में कुल 7110 रन बनाए जिसमें 24 शतक और 31 अर्धशतक शामिल रहे। इसके अलावा वनडे इंटरनैशनल में उन्होंने कुल 2331 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट में 47 और वनडे में 72 विकेट भी लिए।

No comments:

Post a Comment