Thursday, August 6, 2020

पंजाब टीम के को ओनर वाडिया ने कहा- कोरोना गाइडलाइन पर सख्ती से अमल हो, एक पॉजिटिव केस भी आईपीएल को बर्बाद कर देगा August 05, 2020 at 10:04PM

आईपीएल फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब के को ओनर नेस वाडिया ने कहा कि फिलहाल सबका फोकस इसी बात पर होना चाहिए कि लीग के दौरान कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आए। अगर ऐसा होता है तो यह लीग को बर्बाद कर देगा। उन्होंने न्यूज एजेंसी से यह बात कही।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए बीसीसीआई के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर यानी एसओपी पर पूरी सख्ती से अमल होना चाहिए।

हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम: वाडिया

टूर्नामेंट की तैयारियों और गाइडलाइन को लेकर एक दिन पहले बीसीसीआई और टीम ओनर्स की मीटिंग थी। इसमें वाडिया भी शामिल हुए थे। इसके बाद जब उनसे चीनी मोबाइल कंपनी वीवो को आईपीएल स्पॉन्सरशिप से हटाने से जुड़ा सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि इस पर अलग-अलग तरह की अटकलें लगाईं जा रही हैं।

यह वाकई समझ से परे है। हम सभी टीम ओनर्स सिर्फ यही जानते हैं कि इस बार आईपीएल हो रहा है। हम सिर्फ खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और बाकी स्टेकहोल्डर्स की की सुरक्षा के बारे में सोच रहे हैं।

'आईपीएल को धीरे-धीरे चीनी स्पॉन्सर्स को छोड़ देना चाहिए'

दो महीने पहले पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीयों और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से देश में चीनी कंपनियों का लगातार विरोध हो रहा है। वाडिया का इस मसले पर साफ कहना है कि आईपीएल को धीरे-धीरे चीनी स्पॉन्सर्स को छोड़ देना चाहिए।

कई कंपनियां वीवो की जगह ले सकती हैं

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप और वीवो को लेकर क्या फैसला किया है, इस पर मैं कुछ नहीं कह सकता। लेकिन यह जरूर बता सकता हूं कि अगर जरूरत पड़ी, तो वीवो की जगह कई कंपनियां ले सकती हैं।

वीवो एक साल के लिए आईपीएल से हटेगी

बीसीसीआई ने अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है कि इस साल चीनी मोबाइल कंपनी वीवो आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर नहीं होगी। हालांकि, भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर पैदा हुए हालात में यह तय है कि वीवो खुद ही एक साल के लिए स्पॉन्सरशिप छोड़ेगी। यह एक साल की रोक की तरह हो सकता है।

अगर दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरते हैं तो बीसीसीआई वीवो से 2021 से 2023 के लिए तीन साल का नया कॉन्ट्रैक्ट कर सकता है। बोर्ड को वीवो से हुई 5 साल की डील के तहत हर साल 440 करोड़ रुपए मिलते हैं।

स्पॉन्सर्स को इस साल जरूर लीग का हिस्सा बनना चाहिए

वाडिया ने मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए कहा कि मुझे लगता है कि स्पॉन्सर्स चाहें टीम हो या आईपीएल अपने फायदे की डील की हासिल करने की पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन एक बात साफ है कि इस बार लीग सबसे ज्यादा देखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऐसी सूरत में स्पॉन्सर्स लीग का हिस्सा नहीं बनकर बड़ी गलती करेंगे। अगर मैं उनकी जगह स्पॉन्सर होता तो जरूर लीग का हिस्सा बनता।

सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहिए

बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों और टीम ओनर को 16 पेज का एसओपी भेजा है। इसमें खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और टीम ऑफिशियल्स और ओनर्स को भी बायो सिक्योर बबल में ही रहना होगा। इस पर उन्होंने कहा कि मैंने अभी यूएई जाने का फैसला नहीं किया है, लेकिन सुरक्षा से किसी भी सूरत में समझौता नहीं होना चाहिए। हमें बायो सिक्योर माहौल से तालमेल बैठाना होगा। यह सामान्य हालात नहीं है, इसलिए इस तरह की चीज करनी ही होगी।

हर पांचवें दिन खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा

यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक आईपीएल होना है। एक दिन पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके लिए एसओपी यानि गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके मुताबिक, सभी 8 टीमों को अलग-अलग होटल में रुकना होगा। खिलाड़ी रूम से बाहर नहीं निकल सकेंगे। कमरे में सिर्फ रूम सर्विस को आने की मंजूरी होगी। टूर्नामेंट के दौरान हर 5वें दिन कोरोना टेस्ट होगा।

बायो-सिक्योर माहौल में होने वाले इस टूर्नामेंट में गाइडलाइंस के तहत सभी खिलाड़ी साथ बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे। अगर किसी खिलाड़ी या स्टाफ ने बायो-सिक्योर नियम तोड़ा, तो सख्त सजा मिलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
किंग्स इलेवन पंजाब के को ओनर नेस वाडिया ने कहा कि इस वक्त हम सिर्फ खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की सुरक्षा के बारे में ही सोच रहे हैं। -फाइल

No comments:

Post a Comment