Tuesday, August 25, 2020

नाडा यूएई में बनाएगा 5 डोप कंट्रोल स्टेशन; तीनों वैन्यू पर तैनात होगी 5 मेंबर्स की टीम, टूर्नामेंट के दौरान 50 खिलाड़ियों के सैंपल लिए जाएंगे August 24, 2020 at 10:46PM

यूएई में होने वाले आईपीएल में डोपिंग को रोकने के लिए बीसीसीआई ने नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा के साथ मिलकर प्लान तैयार किया है। इसके तहत नाडा यूएई के तीन वैन्यू शारजाह, अबूधाबी और दुबई में डोप कंट्रोल स्टेशन बनाएगा, जबकि दो कंट्रोल स्टेशन दुबई स्थित आईसीसी क्रिकेट एकेडमी और अन्य ट्रेनिंग सेंटर पर बनाए जाएंगे।

टूर्नामेंट के दौरान टॉप क्रिकेटर्स के 50 सैंपल लिए जाएंगे, जिसकी जांच दोहा स्थित वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी लैब में होगी।

हर टीम में 5 सदस्य
आईपीएल के एंटी डोपिंग प्लान के लिए नाडा अधिकारियों और डोप कंट्रोल ऑफिसर्स (डीसीओ) की तीन टीमें बनाई गईं हैं। हर टीम में 5 मेंबर्स होंगे। इसमें एक नाडा का अधिकारी, दो लीड डीसीओ और यूएई की एंटी-डोपिंग एजेंसी के दो मेंबर्स शामिल होंगे। यह सभी अलग-अलग तीनों वैन्यू पर तैनात होंगे।

यूएई की एंटी डोपिंग एजेंसी भी मदद करेगी

बीसीसीआई के सीनियर ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि नाडा की 9 मेंबर्स की टीम यूएई में रहेगी। जरूरत पड़ने पर यह टीम यूएई की नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी की मदद भी ले सकेगी। हालांकि, इस ऑफिशियल ने यह नहीं बताया कि कि जांच का पूरा खर्चा नाडा उठाएगा या बीसीसीआई। क्योंकि इस बार लीग देश से बाहर हो रही है। भारत में नाडा ही सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन और टेस्टिंग का सारा खर्चा उठाता है।

नाडा की टीम भी यूएई में 7 दिन क्वारैंटाइन रहेगी

नाडा की टीम को भी यूएई पहुंचने पर 7 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। यहां इनका पहले, तीसरे औऱ छठे दिन कोरोना टेस्ट होगा। सभी टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही डोपिंग कमेटी के मेंबर्स बायो सिक्योर बबल में एंट्री कर पाएंगे।

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद बायो सिक्योर बबल में एंट्री

इस बार कोरोना के कारण आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में होगा। इसके लिए सभी टीमें यूएई पहुंच गई हैं और सात दिन के लिए खिलाड़ी होटल में ही क्वारैंटाइन हैं। इस दौरान तीन कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही सभी को बायो-सिक्योर माहौल में एंट्री मिलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आईपीएल के एंटी डोपिंग प्लान के लिए नाडा अधिकारियों और डोप कंट्रोल ऑफिसर्स (डीसीओ) की तीन टीमें बनाई गईं हैं। जो आईपीएल वैन्यू के अलावा आईसीसी की दो ट्रेनिंग फैसिलिटी पर तैनात रहेंगी। -फाइल

No comments:

Post a Comment