Wednesday, July 22, 2020

आईपीएल में घर से हो सकती है लाइव कमेंट्री, ब्रॉडकास्टर द.अफ्रीका के एक्सपेरिमेंटल मैच में ऐसा कर चुके हैं July 22, 2020 at 05:56PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया घर से बैठकर कमेंट्री कराने का प्लान बना रहा है। उसने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में हुए 36 ओवर के एक्सपेरिमेंटल मैच में ऐसा प्रयोग किया था। इस दौरान इरफान पठान ने बड़ौदा, दीप दासगुप्ता ने कोलकाता और संजय मांजरेकर ने मुंबई सेघर से कमेंट्री की थी।

घर से सैकड़ों किलोमीटर दूर चल रहे मैच की लाइव कमेंट्री को पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान ने जादुई बताया है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी किसी के कंट्रोल में नहीं होती है। ऐसे में आईपीएल में घर से कमेंट्री करना चुनौती हो सकती है।

इरफान ने कहा-हम हर समय टेंशन में रहे

इरफान ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘यह अनुभव साधारण नहीं था। हम हर समय टेंशन में रहे, क्योंकि इंटरनेट स्पीड कम ज्यादा होती रही। इससे आवाज की क्वालिटी पर भी असर पड़ता है। टेक्नोलॉजी आपके कंट्रोल में नहीं होती, इस कारण लाइव मैच के दौरान कुछ भी हो सकता है। एक्सपेरिमेंटल मैच को लेकर हर कोई गंभीर था, क्योंकि सभी क्रिकेट को फिर से शुरू होते देखना चाहते हैं। स्टार अपने प्लान अच्छे से तैयार करता है, लेकिन आईपीएल में घर से कमेंट्री चुनौती होगी।’’

भविष्य में यह आम बात हो सकती है
इरफान ने सोशल मीडिया पर अपनी कुर्सी की फोटो भी शेयर की, जिस पर बैठकर घर से लाइव कमेंट्री की थी। उन्होंने कहा कि वे घर के एक अलग कमरे में बैठे थे, ताकि कोई परेशानी न हो और ध्यान न बंटे। हालांकि, उनका बेटा बीच-बीच में दरवाजा खटखटा रहा था। वहीं, ब्रॉडकास्टिंग स्पेशलिस्ट की मानें तो भविष्य में घर से लाइव कमेंट्री करना आम बात हो जाएगी।

कमेंटेटर्स के अलावा दूसरे स्टाफ भी अपने घर से ही जुड़े रहे
एक्सपेरिमेंटल मैच के दौरान कमेंटेटर्स के अलावा दूसरे स्टाफ भी अपने घर से ही जुड़े हुए थे। स्टार के डायरेक्टर मैसूर में बैठकर एक्टिविटीज पर नजर रखे हुए थे। यदि हिंदी और इंग्लिश भाषा में घर से कमेंट्री संभव न हो सके, लेकिन कन्नड़, तेलुगु और तमिल भाषाओं में इसकी शुरुआत जरूर हो सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दक्षिण अफ्रीका में हुए 36 ओवर के एक्सपेरिमेंटल मैच में इरफान पठान और दीप दासगुप्ता समेत दूसरे कमेंटेटर्स ने अपने घर से कमेंट्री की थी।

No comments:

Post a Comment