Monday, July 6, 2020

विनोद राय ने बताया आखिर द्रविड़ क्यों नहीं बने टीम इंडिया के कोच July 06, 2020 at 12:17AM

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड () की प्रशासकों की समिति (CoA) के पूर्व अध्यक्ष, ने हाल ही में इस राज का खुलासा किया कि आखिर पूर्व कप्तान ने का कार्यकाल समाप्त होने के बाद का कोच बनने से क्यों इनकार कर दिया था। साल 2017 में अनिल कुंबले ने विराट कोहली के साथ संबंध 'अस्थिर' होने के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया था। द्रविड़ को इसके बाद सीओए द्वारा कोच बनने का ऑफर दिया गया था लेकिन उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए इससे इनकार कर दिया था। राय ने स्पोर्टसकीड़ा के साथ खास फेसबुक लाइव में कहा, 'द्रविड़ ने खुलकर हमसे बात की।' राय ने बताया, 'द्रविड़ ने हमसे कहा 'देखिए मेरे घर पर दो बड़े होते लड़के हैं और मैं भारतीय टीम के साथ सारी दुनिया घूमता रहा हूं। मैं उन्हें वक्त और ध्यान नहीं दे पाया हूं। मुझे लगता है कि मुझे घर पर भी रहना चाहिए और अपने परिवार को समय देना चाहिए।' पढ़ें- राय ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह सही अनुरोध था।' राय ने यह भी कहा कि द्रविड़ अंडर-19 टीम के कोच बने रहना चाहते थे क्योंकि वह युवा खिलाड़ियों के साथ शुरू किया गया काम खत्म करना चाहते थे। सीनियर टीम की कमान इसके बाद को सौंपी गई। राय ने कहा, 'देखिए, कोचिंग की क्षमता की बात करें तो द्रविड़, शास्त्री और कुंबले इस मामले में सर्वश्रेष्ठ हैं।' उन्होंने कहा, 'हमने बेशक राहुल द्रविड़ से बात की। वह अंडर-19 टीम के साथ जुड़े थे और अच्छा काम कर रहे थे। उन्होंने एक टीम तैयार करने का रोडमैप विकसित किया था।' पढ़ें- राय ने कहा, 'वह शानदार नतीजे दे रहे थे। वह अंडर-19 टीम के साथ ही काम करना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि कुछ काम बाकी है जिसे खत्म किया जाना जरूरी है।' द्रविड़ को बाद में नैशनल क्रिकेट अकादमी का हेड ऑफ क्रिकेट बनाया गया। साल 2019 में उन्हें पद दिया गया। राय ने कहा, 'उन्होंने एनसीए से खुद को जोड़ने के लिए काफी बड़ा दिल दिखाया।'

No comments:

Post a Comment