Friday, May 8, 2020

अब फुटबॉल मैच के दौरान टीमें पांच खिलाड़ी बदल सकेंगी, हर टीम को सब्सिट्यूशन के सिर्फ तीन मौके मिलेंगे May 08, 2020 at 04:27PM

अब फुटबॉल मैच के दौरान टीमों को अधिकतम पांच खिलाड़ियों को बदलने(सब्सिट्यूट) की छूट होगी। फुटबॉल के लिए नियम बनाने वाली संस्था इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड (आईएफएबी) ने इस संबंध में फीफा के नियमों में अस्थायी संशोधनके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

यह बदलाव इस साल 31 दिसंबर तक होने वाले टूर्नामेंट पर लागू होगा।

वीडियो असिस्टेंट रैफरी पर रोक

कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में फुटबॉल से जुड़ी गतिविधियां पिछले दो महीने से रूकी हुई हैं। ऐसे में जब फुटबॉल की वापसी होगी, तो खिलाड़ियों पर अतिरिक्त दबाव न पड़े, इसलिए फीफा ने अस्थायी तौर पर 3 की जगह टीमों को पांच सब्सिट्यूट की छूट देने का प्रस्ताव रखा था। इसमेंमैच के दौरान वीडियो असिस्टेंट रैफरी (वीएआर) के इस्तेमाल पर भी फिलहाल रोक लगाने की बात कही है।

इस बदलाव को लागू करना अनिवार्य नहीं

इस अस्थायी संशोधन को लागू करना सबके लिए जरूरी नहीं है। अलग-अलग लीग और टूर्नामेंट से जुड़े आयोजक इस पर अंतिम फैसला लेंगे। फीफा और आईएफएबी आने वाले वक्त में ये तय करेंगे कि नियमों में हुए इस अस्थायी संशोधन को 2021 सीजन के लिए बढ़ाना है या नहीं।

नियम में संशोधन के बाद यह बदलाव होंगे

  • टीमें एक मैच में अधिकतम पांच खिलाड़ियों को बदल सकेंगी
  • समय बर्बाद न हो, इसलिए सब्सिट्यूशन हाफ टाइम में होंगे
  • मैच के दौरान हर टीम के पास सब्सिट्यूशन लेने के 3 मौके होंगे
  • अगर किसी टीम ने हाफ टाइम में इसका इस्तेमाल नहीं किया तो एक्स्ट्रा टाइम में इसका फायदा लिया जा सकेगा


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नियम में हुए इस अस्थायी संशोधन को लागू करना सबके लिए जरूरी नहीं है। अलग-अलग लीग और टूर्नामेंट से जुड़े आयोजक इस पर अंतिम फैसला लेंगे। (फाइल)

No comments:

Post a Comment