Friday, May 8, 2020

दक्षिण कोरिया में आज से के-लीग की शुरुआत, कोरोना के बीच शुरू होने वाला पहला टूर्नामेंट; खाली स्टेडियम में होंगे मैच May 07, 2020 at 11:11PM

दक्षिण कोरिया में शुक्रवार से के-लीग की शुरुआत होगी। कोरोनावायरस के बीच शुरू होने वाला यह पहला फुटबॉल टूर्नामेंट है। तीन दिन पहले ही देश में प्रोफेशनल बेसबॉल लीग शुरू हुई है।
के-लीग के पहले मैच में मौजूदा चैम्पियन जियोनबुक मोटर्स और सुवोन ब्लूविंग्स क्लब आमने-सामने होंगे। यह मुकाबला जियोन्जू स्टेडियम में होगा। 2002 में जब कोरिया और जापान ने संयुक्त रूप से फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी तो इस शहर में मुकाबला हुआ था।

पिछले साल 6 देशों में मैच लाइव दिखाया गया था
दुनियाभर के फुटबॉल फैन्स के लिए अच्छी खबर है कि इस मुकाबले के अलावा बाकी सभी मैच की यू-ट्यूब और ट्वीटर पर लाइव स्ट्रीमिंग होगी। इसके अलावा पहली बार बीस देशों में मुकाबले लाइव दिखाए जाएंगे। इसमें जर्मनी,स्विटजरलैंड और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। इस बार लीग ने इन देशों के बड़े ब्रॉडकास्टर्स से लाइव मैच दिखाने का करार किया है।पिछले साल सिर्फ 6 देशों को भी के-लीग के राइट्स बेचे गए थे और सभी एशिया महाद्वीप के ही थे।

विदेशों में मैच दिखाने से के-लीग की लोकप्रियता बढ़ेगी
इस मौके पर के-लीग के प्रवक्ता ली जॉन्ग ने कहा कि कॉम्पीटिटिव फुटबॉल के बावजूद के-लीग की दुनिया में पहचान उतनी बुलंद नहीं थी। इसकी एक वजह यह भी थी कि हमारे पास अंतरराष्ट्रीय दर्शक नहीं थे। लेकिन इस बार 20 देशों में मुकाबले लाइव दिखाए जाएंगे। इससे के-लीग पॉपुलर होगी।

खिलाड़ियों का मेडिकल परीक्षण होगा
सभी टीमों को सेफ्टी गाइडलाइन का पालन करना होगा। खिलाड़ियों को गोल के बाद जश्न मनाने की छूट नहीं होगी और न ही वे एकदूसरे से बात कर सकेंगे। सभी मुकाबले बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में ही होंगे। इसके अलावा,खिलाड़ियों, कोचिंग स्टाफ और मैच ऑफिशियल्स का मेडिकल परीक्षण होगा।

हर मैच से पहले तापमान चेक होगा
हर मैच से पहले खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ का तापमान चेक किया जाएगा। अगर यह 37.5 डिग्री सेल्सियस (99.5 फारेनहाइट) से ज्यादा हुआ तो संबंधित खिलाड़ी या स्टाफ को आइसोलेट किया जाएगा और उनका कोरोना टेस्ट होगा। प्री-मैच प्रैक्टिस सेशन में भी खिलाड़ी एकदूसरे से हाथ नहीं मिला सकेंगे। उन्हें दूर से सिर झुकाकर एकदूसरे का सम्मान करने की इजाजत है।

यूरोप में सिर्फ बुंदेसलीगा के शुरू होने की तारीख तय
कोरोना के बीच घरेलू फुटबॉल शुरू करने वाला दक्षिण कोरिया पहला देश है। इसलिए के-लीग पर पूरी दुनिया की नजर है। खासतौर पर यूरोप के क्लब फुटबॉल लीग के आयोजकों की। यूरोप में जर्मनी को छोड़ दें तो किसी भी देश में फुटबॉल लीग के शुरू होने की तारीख तय नहीं हो पाई। जर्मनी की बुंदेसलीगा 16 मई से शुरू होगी।

इटली में क्लब खिलाड़ियों ने ट्रेनिंग शुरू की

अभी इटली की सीरी-ए और स्पेन की ला लिगा के शुरू होने को लेकर तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं है। हालांकि, इटली में तो क्लब फुटबॉल के खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है। इसमें बार्सिलोना और युवेंटस शामिल हैं। इन टीमों के खिलाड़ियों के कोरोना टेस्ट भी हो रहे हैं।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 10 हजार मामले
दक्षिण कोरिया में अब तक कोरोना के 10,822 मामले सामने आ चुके हैं। यहां इस वायरस पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। शुक्रवार को सिर्फ 12 नए मरीज मिले। यहां ऑफिस में काम शुरू हो चुके हैं। अगले हफ्ते से स्कूल भी खुल जाएंगे।

अगर हालात ऐसे ही नियंत्रण में रहे तो कुछ समय बाद दर्शकों को भी स्टेडियम में के-लीग के मुकाबले देखने की छूट मिल जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
के-लीग के पहले मैच में शुक्रवार को मौजूदा चैम्पियन जियोनबुक मोटर्स और सुवोन ब्लूविंग्स क्लब आमने-सामने होंगे। यह मुकाबला जियोन्जू स्टेडियम में होगा। इसी स्टेडियम में 2002 फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबले हुए थे।

No comments:

Post a Comment