Monday, May 11, 2020

खेल मंत्री रिजिजू बोले- लॉकडाउन खत्म होते ही टॉप एथलीट्स की ट्रेनिंग शुरू होगी, इसके लिए 6 सदस्यों की कमेटी बनाई May 10, 2020 at 08:58PM

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन खत्म होते ही देश के शीर्ष एथलीट्स की ट्रेनिंग दोबारा शुरू हो जाएगी। फिलहाल खिलाड़ियों और बाकी पक्षों को थोड़ा सब्र रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसकी योजना तैयार करने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया(साई) ने 6 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया है। कमेटी के सदस्य अलग-अलग खेल संगठनों और खिलाड़ियों से बात करके योजना तैयार करेंगे।

कमेटी की अगुआई साई के सचिव कर रहे

6 सदस्यीय कमेटी की अगुआई साई के सचिव रोहित भारद्वाजकरेंगे। इसके अलावा टारगेट ओलिंपिक पोडियम (टॉप) के अध्यक्ष राजेश राजागोपालन, एसएस रॉय, एस सारला, बीके नायक और टॉप के असिस्टेंट डायरेक्टर सचिन कुमार शामिल हैं।कोविड-19 के कारण 14 मार्च से ही ट्रेनिंग सेंटर बंद हैं।

खिलाड़ियों के स्वास्थ्य से कोई समझौता नहीं: रिजिजू

रिजिजू खेलों के दोबारा शुरू करने के मामले मेंअपने पुराने बयान पर कायम है। जो उन्होंने तीन मई को दिया था। इसमें उन्होंने कहा था खिलाड़ियों का स्वास्थ्य उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। ट्रेनिंग लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरू होगी। पहले ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके खिलाड़ी अपना अभ्यास शुरू करेंगे। इसके बाद साई के ट्रेनिंग सेंटर्स शुरू होंगे।

खेल मंत्री वेटलिफ्टर्स से बात करेंगे

खेल मंत्री ने कहा किवह पटियाला एनआईएस में रूके वेटलिफ्टिर्स से भी बात करेंगे, ताकि जल्द से जल्द उनकी ट्रेनिंग शुरू हो सके।

खिलाड़ियों की मांग- साई सेंटर्स में ट्रेनिंग करने दी जाए

इधर, ट्रैक एंड फील्ड से जुड़े एथलीट्स खेल मंत्रालय से लगातार गुजारिश कर रहे हैं कि उन्हें साई सेंटर्स के भीतर ही ट्रेनिंग की इजाजत दी जाए। हालांकि, अब तक इसकी मंजूरी नहीं मिली है। इस बीच, मंत्रालय भी बॉक्सिंग और कुश्ती जैसे खेल, जिसमें खिलाड़ियों का एकदूसरे सेसम्पर्क ज्यादा होता है। उसकी ट्रेनिंग शुरू करने के रास्ते तलाश रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
खेल मंत्री किरन रिजिजू ने लॉकडाउन के बाद खिलाड़ियों की ट्रेनिंग को लेकर जो 6 सदस्यीय कमेटी बनाई है, उसकी अगुआई स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सचिव कर रहे हैं। (फाइल)

No comments:

Post a Comment