Friday, April 3, 2020

भारत में पहली बार होने वाला अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप अनिश्चितकाल के लिए टला, कोलकाता समेत 5 जगह मैच होंगे April 03, 2020 at 06:04PM

भारत में पहली बार होने जा रहा अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप कोरोनावायरस (कोविड-19) के कारण अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। टूर्नामेंट की नई तारीखों का जल्द ही ऐलान किया जाएगा। यह जानकारी शनिवार को फेडरेशन इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने दी। यह टूर्नामेंट 2 से 21 नवंबर के बीच देश में 5 जगह कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में खेला जाना था।

कोरोनावायरस से दुनियाभर में शनिवार सुबह तक 59 हजार 141 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों की संख्या 10 लाख 98 हजार पहुंच गई है। वहीं, भारत में संक्रमितों की संख्या 2 हजार 547 तक पहुंच गई है। इनमें से 62 लोगों की मौत हो गई।

मेजबान होने के कारणभारत को वर्ल्ड कप में सीधे एंट्री

अंडर-17 वर्ल्ड कप में विश्व की 16 टीमें शामिल होंगी। मेजबान होने के कारण भारतीय टीम को क्वालिफाई करने की जरूरत नहीं पड़ी। टीम को सीधे एंट्री मिली है। भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट की घोषणा इसी साल फरवरी में की गई थी। वर्ल्ड कप का फाइनल नवी मुंबई में होना था। फीफा ने कहा कि टूर्नामेंट टालने का फैसला लोगों के जीवन पर बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया गया है। हमारे लिए खेल से पहले लोगों का जीवन ज्यादा जरूरी है।

अंडर-20 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप भी टला
फीफा की गवर्निंग बॉडी ने इसी साल होने वाले अंडर-20 महिला वर्ल्ड कप को भी टाल दिया है। यह टूर्नामेंट पनामा/कोस्टा रिका में अगस्त से सितंबर के बीच खेला जाना था। वहीं, कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण दुनियाभर में जुलाई तक के सभी खेल टूर्नामेंट्स टाल या रद्द कर दिया है। इसमें टोक्यो ओलिंपिक, क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल और टेनिस ग्रैंडस्लैम विंबलडन भी हैं। ओलिंपिक अब अगले साल जुलाई-अगस्त में होंगे, जबकि 15 अप्रैल तक टले आईपीएल पर अब भी खतरा मंडरा रहा है।

‘कोरोना के कारण दुनियाभर में फुटबॉल प्रभावित’
फुटबॉल की वर्ल्ड बॉडी फीफा के अध्यक्ष गियानी इनफेंटिनो ने कहा कि खेल दोबारा कब शुरू होगा। इसके बारे में किसी को नहीं पता। जब यह फिर से शुरू होगा तब स्थिति बदली होगी। कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया में फुटबॉल प्रभावित हुआ है। इनफेंटिनो ने साउथ अमेरिका के फुटबॉल प्रमुखों से कहा, ‘‘हम सभी चाहते हैं कि हम कल से खेलें। लेकिन यह संभव नहीं है। आज कोई भी नहीं जानता कि हम पहले की तरह खेल पाएंगे। जब हम सामान्य स्थिति में लौटेंगे तो हमारी दुनिया और हमारा खेल अलग-अलग होने वाला है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि फुटबॉल जीवित रहे और यह एक बार फिर से समृद्ध हो सके।’’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मेजबान होने के कारण भारतीय टीम को क्वालिफाई करने की जरूरत नहीं पड़ी। टीम को सीधे एंट्री मिली है। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment