Sunday, March 1, 2020

टेनिस स्टार मारिया शारापोवा अब आर्किटेक्चर की पढ़ाई करेंगी या अपना कैंडी बिजनेस बढ़ाएंगी; टेनिस कोचिंग नहीं देंगी March 01, 2020 at 04:15PM

न्यूयॉर्क(क्रिस्टोफर क्लेरे). पिछले हफ्ते मारिया शारापोवा का एग्जिट इंटरव्यू लेते समय मैंने उनसे पूछा कि क्या अब वे कोचिंग देंगी? 6 फीट 2 इंच लंबी शारापोवा कुछ देर के लिए रुकीं और कहा- नहीं। उन्होंने कमबैक के रास्ते भी बंद कर दिए हैं। आमतौर पर महिला टेनिस में खिलाड़ी अलविदा कहने के बाद वापसी कर लेती हैं। तीन बच्चों की मां 36 साल की किम क्लिस्टर्स ने हाल ही में कोर्ट पर वापसी की। वे 7 साल से ज्यादा समय से कोर्ट से दूर थीं।

23 ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स दो साल की बेटी की मां हैं और रिकॉर्ड 24वें ग्रैंड स्लैम की तलाश में हैं। लेकिन शारापोवा का वापसी का कोई इरादा नहीं हैं। पूछने पर बताती हैं- नहीं, मैंने सभी को वादा किया है कि कमबैक नहीं करूंगी। रूस की शारापोवा ने 26 फरवरी को 32 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कह दिया था। वे संन्यास लेने वाली दूसरी युवा सुपरस्टार हैं।

  • कम बैक पर:शारापोवा कहती हैं, ‘हर खिलाड़ी के हालात अलग-अलग होते हैं। हर खिलाड़ी की जिंदगी में चीजें अलग-अलग तरह से चल रही होती हैं। खासतौर पर महिला खिलाड़ियों की जिंदगी में। सेरेना भी कुछ समय के लिए दूर हुईं थीं। लेकिन उनके कमबैक में परिवार ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई। सिर्फ वही हैं जो 24 ग्रैंड स्लैम का रिकॉर्ड तोड़ सकती हैं।’ उनका कहना है, ‘मुझे नहीं पता कि मां बनने के बाद खिलाड़ी दोहरी जिम्मेदारी कैसे निभा लेते हैं। मैं कभी मां बनने के बाद खुद को खेलते हुए नहीं देख सकती। आपको बच्चों के लिए समय नहीं मिल पाता। मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं क्योंकि मैं अपनी मां येलेना से दो साल दूर रही हूं। जब मैं 6 साल की उम्र में पिता यूरी के साथ रूस से अमेरिका आई थी, तब वीसा संबंधी दिक्कतों के कारण मां हमारे साथ नहीं आ सकी थीं। मेरा मानना है कि भगवान ने सभी के लिए कुछ न कुछ अच्छा सोच रखा होता है। इसलिए हमें ज्यादा प्लानिंग नहीं करनी चाहिए। हम योजनाएं बनाते रहते हैं और भगवान हंस रहा होता है, क्योंकि वह तो हमारे लिए कुछ सोच चुका है।’
  • डोपिंग पर:डोपिंग के कारण शारापोवा पर दो साल का बैन लगा था। तब उन्हें ड्रग चीट और शाराडोपा तक कहा गया था। इस बारे में शारापोवा का कहना है, ‘वह समय काफी खराब था। लेकिन मैंने पूरी ईमानदारी से उस मामले में अपनी बात रखी थी। जब मैंने वापसी की, उस समय सभी ने वैसा ही प्यार बनाए रखा, जैसा पहले करते थे।’ शारापोवा 17 साल की उम्र में उस समय ग्लोबल स्टार बनी थीं, जब उन्होंने 2004 विंबलडन फाइनल में नंबर-1 सेरेना को हराया था। उसके बाद वे ब्रॉन्ड बन गई थीं। फोर्ब्स के अनुसार, वे लगातार 11 साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी थीं। 2015 में उनकी कमाई 30 मिलियन डॉलर (करीब 216 करोड़ रुपए) थी।

दो साल से डेट कर रही हैं
शारापोवा का कहना है, ‘मेरी जिंदगी में बिजनेस के साथ-साथ कई चीजें हैं, जो अब करूंगी।’ शारापोवा दो साल से ब्रिटेन के बिजनेसमैन एलेक्जेंडर गिलकेस को डेट कर रही हैं। एलेक्जेंडर ऑनलाइन ऑक्शन साइट के फाउंडर हैं। शारापोवा कहती हैं, ‘एलेक्जेंडर का मेरी लाइफ में पॉजिटिव प्रभाव पड़ा है। मैं खुश हूं कि वे मेरे साथ हैं। पहले वे मेरी व्यस्त जिंदगी को देखकर ‘हरिकेन मारिया’ कहते थे। लेकिन अब मैं उन्हें भी ज्यादा से ज्यादा समय दे सकूंगी।’

बड़ी कंपनियों से एंडोर्समेंट डील आगे भी जारी रहेगी
शारापोवा अपने एजेंट मैक्स एसिनबड से सलाह लेती हैं। मैक्स कहते हैं, ‘रिटायरमेंट के बाद भी शारापोवा की नाइकी, इवियन और पोर्शे से एंडोर्समेंट डील जारी रहेगी। उनकी रुचि आर्किटेक्चर की पढ़ाई में है। वे अपनी कैंडी कंपनी ‘शुगरपोवा’ को आगे बढ़ाने पर भी फोकस करेंगी। वे जल्द ही बिजनेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगी।
दैनिक भास्कर से विशेष अनुबंध के तहत



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शारापोवा ने कहा- कमबैक भी नहीं करूंगी, हर खिलाड़ी के हालात अलग-अलग होते हैं।

No comments:

Post a Comment