Thursday, January 30, 2020

कौन है जो मैदान से बाहर बैठना चाहता है: उमेश January 29, 2020 at 11:37PM

अमित कुमार, नई दिल्लीभारतीय पेसर सीमित ओवरों के फॉर्मेट में वापसी को बेताब हैं। उन्होंने एक खास इंटरव्यू में कहा कि ऐसा कौन सा खिलाड़ी है जो मैदान से बाहर बैठना चाहता है। उमेश ने कहा, 'मैं वाइट बॉल (सीमित ओवरों में) क्रिकेट खेलने को बेताब हूं। कौन खिलाड़ी है जो मैदान से बाहर बैठना चाहता हैं। मैं भी इंसान हूं। मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं और सीमित ओवरों में खेलना चाहता हूं।' उमेश यादव 2015 वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने तब 8 मैचों में कुल 18 विकेट झटके। विदर्भ का यह गेंदबाज तब से 27 वनडे इंटरनैशनल मैच खेल सका है जिनमें कुल 39 विकेट झटके। उन्होंने 2018 में आखिरी बार वनडे मैच खेला जो वेस्ट इंडीज के खिलाफ था। उन्हें पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया था। पढ़ें, उन्होंने कहा, 'मुझे 2015 वर्ल्ड कप में जगह मिली थी, तब काफी बुरा लगा था। अब चाहे टी20 हो या वनडे, मैं वापसी करने को बेताब हूं। मैं सिलेक्टर्स के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने देश के लिए खेलने का मौका दिया। वे बेस्ट जज हैं। मैं वाइट बॉल क्रिकेट में वापसी के लिए अपना बेस्ट देने की कोशिश कर रहा हूं। इसके लिए मुझे जो भी करना होगा, मैं करूंगा।' भारतीय टीम फिलहाल न्यू जीलैंड के दौरे (5 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट) पर है, उमेश कीवी टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने की तैयारियों में जुटे हैं। पिछले साल उन्होंने 8 टेस्ट मैच खेले, 23 विकेट झटके। वह रणजी टीम के साथ हैं और अपनी घरेलू टीम विदर्भ के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने कहा, 'बांग्लादेश के खिलाफ मेरी पिछली टेस्ट सीरीज अच्छी रही। इसलिए मुझे उम्मीद थी कि न्यू जीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने का मुझे मौका मिलेगा। प्लेइंग-XI में मौका मिलता है तो मैं अपना 100 प्रतिशत दूंगा। मैंने अपनी लाइन-लेंथ पर काफी मेहनत की है।' उमेश उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके बाद कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि उनकी टीम के पास बेस्ट बोलिंग अटैक है। इस भारतीय पेसर ने कहा, 'रवि (शास्त्री) सर ने हमारी गेंदबाजी को 'बेस्ट' कहा क्योंकि उन्होंने हमें नेट्स पर बोलिंग करते और पसीना बहाते देखा है। कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने हम पर भरोसा जताया और हमें गाइड किया। इससे हमें प्रेरणा मिली और यही वजह है कि हमें 'दुनिया में बेस्ट' का टैग मिला।' उमेश कोलकाता के ईडन गार्डम्स में ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट का भी हिस्सा थे, तब उन्होंने मैच में 8 विकेट झटके थे। भारत के लिए 45 टेस्ट, 75 वनडे और 7 टी20 इंटरनैशनल मैच खेलने वाले पेसर उमेश ने कहा, 'मैंने हर मैच में गेंदबाजी का लुत्फ उठाया है, पिंक बॉल से खेलना एक अलग चुनौती थी।' उन्होंने साथ ही कहा कि वह अब भी उसी जुनून से खेलते हैं, जैसे शुरुआती करियर में खेलते थे। उन्होंने कहा, 'मैं आज भी वैसा ही हूं, जैसा उमेश यादव 10 साल पहले था। कोई बदलाव नहीं आया है। केवल मैच और विकेट बढ़ गए हैं। मैं अब भी उसी जुनून से गेंदबाजी करता हूं।'

No comments:

Post a Comment