Thursday, January 30, 2020

AO: केनिन और मुगुरुजा के बीच महिला एकल फाइनल January 29, 2020 at 11:10PM

मेलबर्न 30 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका की और स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन का महिला एकल फाइनल खेला जाएगा। मुगुरुजा ने वर्ल्ड नंबर-3 रोमानिया की सिमोना हालेप को हराकर साल के पहले इस ग्रैंडस्लैम के फाइनल में गुरुवार को प्रवेश कर लिया। उनसे पहले केनिन ने उलटफेर करते हुए दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एशले बार्टी को हराकर बाहर कर दिया। मुगुरुजा और केनिन पहली बार इस टूर्नमेंट के फाइनल में पहुंची हैं। 14वीं वरीयता प्राप्त केनिन का तो यह पहला ही ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा। पढ़ें, दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन मुगुरुजा ने महिला एकल के सेमीफाइनल में हालेप को 7-6, 7-5 से मात दी। मुगुरुजा ढ़ाई साल बाद किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नमेंट के फाइनल में पहुंचीं। स्पेनिश खिलाड़ी ने दो घंटे पांच मिनट में यह मुकाबला अपने नाम किया। मुगुरुजा को इस टूर्नमेंट में कोई सीड नहीं मिली थी। 2014 के बाद से यह पहली बार है जब उन्हें किसी टूर्नमेंट में सीड नहीं दिया गया है। मुगुरुजा ने 2016 में फ्रेंच ओपन और 2017 में विंबलडन का खिताब जीता था। मुगुरुजा ने इस जीत के बाद कहा, ‘मैं नहीं सोच रही थी कि हार जाऊंगी। एक समय ऐसा आता है जब आपके पास मौके होते हैं। मुझे पता था कि सिमोना के खिलाफ यह एक कड़ा मुकाबला होने वाला है लेकिन कोर्ट पर अपनी पूरी ऊर्जा के साथ खेल रही थी।’ बार्टी ने 1978 के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहले ऑस्ट्रेलियाई विजेता की उम्मीद बढ़ा दी थी लेकिन हर सेट में दो सेट पॉइंट बचाने वाली 14वीं वरीय केनिन ने उन्हें 7-6 (8/6), 7-5 से हरा दिया। मॉस्को में जन्मीं 21 साल की केनिन ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में जगह बनाई है। केनिन ने जीत के कहा, ‘मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं, ईमानदारी से कहूं तो मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा। जब मैं पांच साल की थी तब से मैंने ऐसा करने का सपना देखा है... यहां तक पहुंचने के लिए मैंने बेहद कड़ी मेहनत की है।’

No comments:

Post a Comment