Friday, December 20, 2019

कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमन ने क्रिकेट से ब्रेक लिया, ट्विटर पर लिखा- मैं खेल को लेकर चिंता का सामना कर रहा December 20, 2019 at 07:21PM

खेल डेस्क. उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमन ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए क्रिकेट से अनिश्चितकाल का ब्रेक ले लिया। उन्होंने शुक्रवार को ट्विटर के जरिए यह जानकारीदी। वह घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश की तरफ से खेलते हैं।

आर्यमान ने अपने ट्वीट में लिखा- ‘‘क्रिकेट करियर में इस मुकाम तक पहुंचने का सफर कड़ी मेहनत, समर्पण और साहस से भरा रहा। हालांकि, पिछले कुछ वक्त से मैं खेल को लेकर चिंता का सामना कर रहा हूं। इस समय में घिरा हुआ महसूस कर रहा हूं। अभी तक मैंने सभी निराशाओं को दूर रखने की कोशिश की, लेकिन अब मुझे लगता है कि अन्य सभी बातों की जगह अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के बारे में सोचना चाहिए। इसलिए मैंने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का फैसला किया है। यह खूबसूरत खेल मेरे जीवन का अहम हिस्सा है और मैंसही वक्त पर मैदान पर वापसी करूंगा।’’

आर्यमन ने लिखा- मुश्किल दौर में दोस्तों की पहचान करने में मदद मिलेगी

इस क्रिकेटर ने आगे लिखा,‘‘मैं खुद को बेहतर तरीके से समझने के लिए समय चाहता हूं। मैं अपने लिए नई संभावनाओं और खुद के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करना चाहूंगा।अभी तक के सफर में मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) और उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो मेरे साथ रहे। साथ ही मैं उन सभी का आभार मानता हूं, जिन्होंने मुझे समझा और खुद का आंकलन करने के लिए मेरा समर्थन किया। यह एक मुश्किल दौर है, लेकिन इस दौरान मुझे सच्चे दोस्तों और शुभचिंतको की पहचान करने में मदद मिली। मुझे विश्वास है कि मैं इस मुश्किल दौर से मजबूती के साथ उबरूंगा।’’

आर्यमन को इस साल नीलामी से पहले ही राजस्थान रॉयल्स ने रिलीज कर दिया था
22 साल के आर्यमन ने 2017-18 में मध्यप्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था। इस दौरान उन्होंने 9 मैच में 414 रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल है। जनवरी 2018 में आईपीएल नीलामी में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने10 लाख रुपये की बेस प्राइस पर खरीदा था, लेकिन उन्‍हें कोई मैच नहीं खिलाया गया था।हालांकि उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया। इस साल की नीलामी से पहले ही फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया था।

वह कोई पहले खिलाड़ी नहीं है, जिसने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर क्रिकेट से ब्रेक लिया है। उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल ने भी इसी वजह से क्रिकेट से दूरी बनाई थी। लेकिन अब मैदान पर वापसी कर चुके हैं। उन्हें आईपीएल की गुरुवार को हुई नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ में खरीदा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आर्यमन को आईपीएल नीलामी से पहले ही राजस्थान रॉयल्स ने रिलीज कर दिया था। (फाइल)

No comments:

Post a Comment