Saturday, December 14, 2019

पहला वनडे आज; पिछले 13 साल में भारत-विंडीज के बीच 9 सीरीज, टीम इंडिया ने सभी जीतीं December 14, 2019 at 09:26PM

खेल डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच थोड़ी देर में शुरू होगा। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम खेला जा रहा है। भारत-विंडीज के बीच पिछले 13 साल में 9 सीरीज हुईं। सभी टीम इंडिया ने जीतीं। 2006 के बाद से दोनों देशों के बीच 39 मैच हुए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 23 जीते, 10 में हार मिली। जबकि 6 मैच बेनतीजा रहे। इसी साल अगस्त में भारत ने विंडीज को उसी के घर में 2-0 से शिकस्त दी थी। हाल ही में टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से मात दी है।

सीरीज शुरू होने से पहले ही भारतीय टीम को दो बड़े झटके लग चुके हैं। ओपनर शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने के कारण पहले ही सीरीज से बाहर हो चुके हैं। धवन की जगह मयंक अग्रवाल और भुवनेश्वर के स्थान पर शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया। इस मैच में ऑलराउंडर शिवम दुबे अपना डेब्यू कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 6 टी-20 में 64 रन बनाए और 3 विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज टी-20 सीरीज के प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेगी
मेहमान टीम टी-20 सीरीज 2-1 से गंवाने के बावजूद अपने प्रदर्शन से संतुष्ट है। विंडीज के सहायक कोच रोड्डी एस्टविक ने कहा कि उनकी टीम टी-20 के प्रदर्शन से खुश है। अब यही लय वनडे सीरीज में भी बरकरार रखना चाहेंगे। रोड्डी के मुताबिक, उनके बल्लेबाजों को स्ट्राइक रोटेट करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि उनकी यह रणनीति अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में काफी सफल रही थी।

भारत-वेस्टइंडीज हेड टू हेड
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 130 मैच हुए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 62 मैच जीते, जबकि इतने ही मैच में उसे हार मिली है। 6 मुकाबले बेनतीजा रहे। भारत ने इसी साल अगस्त में विंडीज को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए वनडे में 6 विकेट से हराया था। वहीं, 2019 में अब तक भारत ने कुल 25 वनडे में से 17 जीते हैं, जबकि 7 में हार मिली। वेस्टइंडीज ने इसी दौरान 25 मुकाबलों में से 9 में जीत हासिल की, जबकि 13 हारे हैं।

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंब्रिस, शाई होप, खेरी पियरे, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, इविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल और हैडन वॉल्श जूनियर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इसी महीने टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से मात दी है।

No comments:

Post a Comment