Wednesday, December 15, 2021

आखिर झूठ कौन बोल रहा है? अब BCCI ने कहा- सितंबर में हुई थी कोहली से बात December 15, 2021 at 02:25AM

नई दिल्ली दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय क्रिकेट में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यह कहकर मामले को तूल दिया कि उन्हें टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने को लेकर किसी ने मना नहीं किया था। साथ ही कोहली ने कहा है कि वह वनडे टीम की कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते थे। विराट के इस सनसनीखेज दावे को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)ने सिरे से नकार दिया है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इंडिया टुडे से कहा कि सितंबर में विराट कोहली से टी20 की कप्तानी नहीं छोड़ने का आग्रह किया किया गया था। बोर्ड अधिकारी ने कहा, ' विराट कोहली यह नहीं कह सकते कि हमने उन्हें लूप में नहीं रखा। हमने विराट से सितंबर में बात की थी और उन्हें टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने की बात कही थी। विराट ने जब टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी तब व्हाइट गेंद के दो कप्तान बनाना मुश्किल था। मीटिंग वाले दिन सुबह में चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने विराट कोहली से वनडे कप्तानी के बारे में बात की थी। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होने से पहले कोहली ने बुधवार को तमाम सवालों के बड़े बेबाकी से जवाब दिए। साथ ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के उस बयान को भी सिरे से खारिज कर दिया जो 'दादा' ने विराट की टी-20 कप्तानी पर दिया था। गांगुली बोले- मैंने उसे समझाया था दरअसल, बीते दिनों सौरव गांगुली (Virat Kohli) से जब विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल किया गया तब उन्होंने कहा था कि हमने अनुरोध किया था कि वह टी-20 कप्तानी से न हटें। मगर विराट इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे इसलिए चयनकर्ताओं को लगा कि वे सफेद गेंद के दो प्रारूपों में दो अलग-अलग कप्तान नहीं रख सकते। गांगुली ने साथ ही कहा था कि उन्होंने खुद कोहली से खुद बात की थी और उन्हें टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ने की सलाह दी थी। विराट बोले- मुझसे किसी ने बात नहीं की विराट ने कहा, 'मैंने टी-20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ने से पहले बीसीसीआई (BCCI) को इस बारे में बता दिया था। अपना दृष्किटकोण समझा दिया था। बीसीसीआई ने मेरे फैसले को सहजता से स्वीकारा। कोई मनमुटाव या विवाद जैसी स्थिति नहीं थी। मैंने तभी स्पष्ट कर दिया था कि मैं सिर्फ टी-20 कप्तानी छोड़ रहा हूं, टेस्ट और वनडे की कप्तानी जारी रखूंगा। मैंने उस वक्त साफगोई से कह दिया था कि अगर पदाधिकारी या चयनकर्ता नहीं चाहते कि मैं किसी भी जिम्मेदारी को संभालूं, तो मैं इसके लिए भी तैयार हूं।' भारतीय टीम साउथ अफ्रीका (India Tour Of South Africa) दौरे पर गुरुवार तड़के रवाना होगी। टीम इंडिया को इस दौरे पर 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होगा जबकि वनडे मुकाबले 19 जनवरी 2022 से खेले जाएंगे।

No comments:

Post a Comment