Monday, December 14, 2020

India vs Australia: शेन वॉर्न ने बताया, कौन जीत सकता है बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी December 14, 2020 at 08:08PM

नई दिल्ली भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार से हो रहा है। पहला मैच ऐडिलेड में होगा। यह डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। इस मैच पर खास नजर इस वजह से भी होगी क्योंकि यह भारतीय कप्तान विराट कोहली का इस दौरे पर आखिरी मैच होगा। कोहली को बीसीसीआई ने पहले टेस्ट मैच के बाद पैटरनिटी लीव दी है। वह अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट आएंगे। ऑस्ट्रेलिया के महान लगे स्पिनर ने कहा कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 2018-19 में यादगार प्रदर्शन किया। पहली बार किसी एशियाई टीम ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती। हालांकि उनका मानना है कि इस बार ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीत सकती है क्योंकि कोहली की गैर-मौजूदगी का बड़ा असर पड़ेगा। वॉर्न ने एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा, 'दो साल पहले भारतीय टीम सीरीज जीतने की हकदार थी। चूंकि वह एक बेहतर टीम थई। विराट कोहली, शायद इस समय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे हैं और उन्होंने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट खेल का सबसे महत्वपूर्ण प्रारूप है।' वॉर्न ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, 'बीसीसीआई जिस तरह फर्स्ट क्लास क्रिकेट के लिए खड़ा हुआ है वह काबिले तारीफ है। खिलाड़ी असल में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वापस जा रहे हैं, वे वहां रन बना रहे हैं और उनका चयन हो रहा है।' वॉर्न ने आगे कहा, 'मैं अपने वक्त को याद करूं जब मैं भारत में खेलता था तब वनडे क्रिकेट ज्यादा नहीं होता था। टी20 क्रिकेट तो तब था ही नहीं। भारत इस समय अगर सर्वश्रेष्ठ नहीं तो टेस्ट क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शामिल जरूर है। मुझे लगता है कि आईपीएल ने भी फायदा पहुंचाया है।' वॉर्न ने कहा, 'सभी अंतरराष्ट्रीय तेज गेंदबाज आईपीएल में खेलने आते हैं। भारत के शानदार युवा बल्लेबाज विश्व के बेहतरीन तेज गेंदबाजों का सामना करते हैं। भारत से भी कई तेज गेंदबाज सामने आ रहे हैं। ऐसे में मेरी नजर इस टेस्ट सीरीज पर जरूर होगी।' सीरीज किसके नाम होगी इस पर वॉर्न ने अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, 'यह सीरीज कौन जीतेगा? तो मुझे लगता है कि इन घरेलू परिस्थितियों ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज जीत जाएगा। मेरा दिमाग कह रहा है भारत लेकिन ऑस्ट्रेलिया की गवाही दे रहा है। लेकिन मुझे लगता है कि विराट कोहली का सिर्फ पहले टेस्ट मैच में खेलना एक बड़ी भूमिका अदा करेगा। ऑस्ट्रेलिया के पास शायद ज्यादा पावर हाउस है।' अपनी बात खत्म करते हुए वॉर्न ने कहा, 'मेरी राय में ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करेगा।'

No comments:

Post a Comment