Monday, December 14, 2020

साल के पहले टूर्नामेंट में फेडरर के खेलने पर संशय; उन्होंने कहा- घुटने की सर्जरी के बाद ठीक होने में लग रहा वक्त December 13, 2020 at 10:12PM

वर्ल्ड नंबर-5 रोजर फेडरर के अगले साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर संशय है। वे फिलहाल घुटने की 2 सर्जरी से रिकवर कर रहे हैं। फेडरर ने कहा कि उन्हें ठीक होने में काफी वक्त लग रहा है।

करीब 1 साल से फेडरर ने कोई मैच नहीं खेला

39 साल के फेडरर ने लगभग 1 साल से कोई भी मैच नहीं खेला है। उन्होंने अपना आखिरी मैच जनवरी, 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच के खिलाफ मेलबर्न पार्क में खेला था।

फिटनेस पर काम जारी

फेडरर ने कहा, 'मैं उम्मीद कर रहा था कि इस साल अक्टूबर तक ठीक हो जाऊंगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा हो पाया है। जब मैंने अपने घुटने का दूसरा ऑपरेशन करवाया, तो मुझे काफी परेशानी हुई। हालांकि, पिछले 6 महीने में काफी सुधार हुआ है। अब ये देखना होगा कि अगले 2 महीने में ठीक हो पाता हूं या नहीं। मैं फिजियो से संपर्क में हूं और फिटनेस पर काम कर रहा हूं।'

8 फरवरी से हो सकता है टूर्नामेंट

हालांकि अभी ऑस्ट्रेलियन ओपन को लेकर भी संशय है। ये टूर्नामेंट 18 जनवरी से 31 जनवरी के बीच होना था। लेकिन कोरोना की वजह से तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के रिपोर्ट के मुताबिक ये टूर्नामेंट 8 फरवरी से हो सकता है।

तारीख आगे बढ़ने से कुछ फायदा होगा

फेडरर ने कहा, 'मैं ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजन की तारीख का भी इंतजार कर रहा हूं। अगर टूर्नामेंट 8 फरवरी से शुरू होता है, तो मुझे निश्चित तौर पर कुछ समय मिलेगा और मेरे लिए फायदेमंद साबित होगा।'

फेडरर स्विट्जरलैंड के बेस्ट एथलीट

फेडरर को स्विट्जरलैंड सरकार ने 1950 से अब तक का देश का बेस्ट एथलीट भी घोषित किया। उन्होंने कहा कि ये सम्मान पाकर अच्छा महसूस हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि अगले साल अच्छा खेल सकूं और कुछ टूर्नामेंट्स जीत सकूं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन होस्ट करने के लिए 3 टेनिस कोर्ट तैयार

ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए मेलबर्न पार्क में 3 कोर्ट तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें रोड लेवर एरेना सबसे बड़ा है। इसमें 15,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। वहीं, मेलबर्न एरेना में 9,646 लोगों के बैठने की क्षमता है। जबकि, मार्ग्रेट कोर्ट एरेना में 7,500 लोगों के बैठने की क्षमता है।

जोकोविच ने सबसे ज्यादा 8 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने सबसे ज्यादा 8 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के रॉय इमरसन और फेडरर ने 6-6 बार ये खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया के जैक क्रॉफोर्ड और केन रोजवेल ने 4-4 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फेडरर ने अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं। उन्होंने 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment