Monday, December 7, 2020

भारत दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में क्लीन स्वीप के करीब, लगातार 10 मैच जीतने वाली तीसरी टीम होगी December 07, 2020 at 02:39PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। यदि टीम इंडिया यह मैच जीतती है, तो वह ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में दूसरी बार क्लीन स्वीप करेगी। इससे पहले मेजबान को जनवरी 2016 में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

भारतीय टीम पिछले 9 टी-20 मैच से अजेय है। यदि वह यह मुकाबला जीत लेती है, तो वह लगातार 10 टी-20 जीतने वाली वर्ल्ड की तीसरी टीम बन जाएगी। इस मामले में टीम इंडिया पाकिस्तान को पीछे छोड़ देगी। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पहले और दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान टीम है।

टीम टी-20 जीते साल
अफगानिस्तान 12 2018-19
अफगानिस्तान 11 2016-17
पाकिस्तान 09 2018
भारत 09* 2020

भारत के पास लगातार तीसरी सीरीज में क्लीन स्वीप का मौका
टीम इंडिया के पास लगातार 5वीं टी-20 सीरीज जीतने का मौका है। अजेय की बात करें तो भारत पिछली 6 सीरीज से हारा नहीं है। टीम के पास लगातार तीसरी सीरीज में विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले भारतीय टीम इसी साल जनवरी में श्रीलंका को 2-0 और न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा चुकी है।

भारत 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज नहीं हारा
ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का टी-20 में रिकॉर्ड काफी बेहतर है। वह पिछले 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारी है। इससे पहले भारतीय टीम को फरवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया से उसी के घर में टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

टीम इंडिया विदेशी जमीन पर लगातार 10 टी-20 जीत चुकी
भारतीय टीम विदेशी जमीन पर अब तक लगातार 10 टी-20 जीत चुकी है। इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर 3 और न्यूजीलैंड दौरे पर 5 टी-20 जीते थे। वहीं, मौजूदा सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2 टी-20 में शिकस्त दी है।

किसके खिलाफ टी-20 जीते कब
वेस्टइंडीज 3 अगस्त, 2019
न्यूजीलैंड 5 जनवरी, 2020
ऑस्ट्रेलिया 2 दिसंबर, 2020*

धवन, राहुल, पंड्या और कोहली पर नजर
भारतीय टीम में ओपनर शिखर धवन, लोकेश राहुल, कप्तान विराट कोहली और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पर नजर रहेगी। टीम के लिए सीरीज में राहुल और पंड्या ने ही सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। दूसरे टी-20 में पंड्या ने नाबाद 42 रन की पारी खेली और टीम को जिताया था। पंड्या का औसत सीरीज में सबसे ज्यादा रहा है। सीरीज में 2-2 मैच खेलकर धवन ने 53 और कोहली ने 49 रन बनाए हैं।

स्मिथ, वेड और हेनरिक्स ऑस्ट्रेलिया के की-प्लेयर्स
ऑस्ट्रेलिया टीम सीरीज भले ही सीरीज हार चुकी है, लेकिन वह व्हाइट वॉश से बचना चाहेगी। आखिरी मैच में सम्मान बचाने का पूरा दारोमदार पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड और मोइसेस हेनरिक्स पर रहेगा। रेग्युलर कप्तान एरॉन फिंच चोटिल हैं और दूसरे मैच की तरह इस मुकाबले में भी उनका खेलना मुश्किल है। ऐसे में कमान फिर विकेटकीपर वेड के हाथों में हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के 3 बॉलर्स से ज्यादा विकेट चहल-नटराजन के नाम
मेजबान को उसी के घर में दूसरी बार क्लीन स्वीप करने का दारोमदार भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन और स्पिनर युजवेंद्र चहल पर होगा। इस सीरीज के दो मैच में इन दोनों ने ही सबसे ज्यादा कुल 9 विकेट लिए हैं।

टॉप-5 विकेट टेकर्स में ऑस्ट्रेलिया के तीन बॉलर मोइसेस हेनरिक्स, मिचेल स्टार्क और स्पिनर मिचेल स्वेप्सन काबिज हैं। तीनों ने कुल 7 विकेट झटके हैं। तीनों मिलकर चहल और नटराजन की बराबरी नहीं कर सके।

मौसम और पिच रिपोर्ट
सिडनी में मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। अधिक तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बॉलिंग करना चाहेगी। यह चेज करने वाली टीम का सक्सेस रेट 55.6% है।

भारतीय टीम
बैट्समैन: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर)।
बॉलर: जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, टी नटराजन, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।
ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर।

ऑस्ट्रेलियाई टीम
बैट्समैन:
एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जम्पा, डी'आर्की शॉर्ट।
बॉलर: पैट कमिंस, शीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, एंड्रयू टाई।
ऑलराउंडर: कैमरून ग्रीन, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, डेनिल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India Vs Australia 3rd T20 LIVE Score | Virat Kohli KL Rahul Hardik Pandya Steve Smith; IND VS AUS T20 Cricket Score and Latest Updates

No comments:

Post a Comment