Monday, November 16, 2020

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले हमारी टीम बेयरफुट सर्कल बनाएगी, नस्लवाद का विरोध करेगी November 16, 2020 at 12:38AM

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पांव एक सर्कल बनाएगी। एबओरिजनल ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी को कहते हैं। ऑस्ट्रेलियाई वनडे और टेस्ट टीम के उपकप्तान पैट कमिंस ने सोमवार को इसका ऐलान किया।

सिर्फ खेल नहीं, निजी जिंदगी में भी नस्लवाद के खिलाफ

कमिंस ने कहा, 'हमने यह निर्णय लिया है कि हम सीरीज से पहले बेयरफुट सर्कल बनाएंगे। सिर्फ खेल में नहीं, हम निजी जिंदगी में भी नस्लवाद के खिलाफ हैं। हम यह कह सकते हैं कि इससे पहले हमने इस दिशा में पर्याप्त काम नहीं किया, लेकिन आने वाले वक्त में हम यह काम करना चाहते हैं।' कमिंस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में सबसे हाशिए पर यहां के मूल निवासी यानी कि फर्स्ट नेशन पीपल हैं।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे हाशिए पर फर्स्ट नेशन पीपल

कमिंस ने कहा, 'बेयरफुट सर्कल से उन्हें काफी हिम्मत मिलेगी और उन्हें खुश होने का मौका मिलेगा। उन्हें 100% सपोर्ट करना ही हमारा मकसद है, चाहे नी बेंड (घुटने टेक कर) कर उनका सपोर्ट करें या बेयरफुट सर्कल बना कर। हम अपनी तरफ से जो हो सकेगा करेंगे। कमिंस ने कहा कि पूरी टीम फिलहाल इस निर्णय पर अडिग है।'

माइकल होल्डिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की आलोचना की थी

इससे पहले इस साल इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज में वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर माइकल होल्डिंग ने ऑस्ट्रेलियन टीम की जमकर आलोचना की थी। होल्डिंग ने ब्लैक लाइव्स मैटर के सपोर्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम के नी बेंड (घुटने टेकना) नहीं करने पर आलोचना की थी।

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर्स ने दिया था सम्मान

वहीं, सितंबर में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रिसबेन में मैच से पहले बेयरफुट सर्कल बनाकर एबओरिजनल कल्चर को सपोर्ट किया था। पिछले हफ्ते शेफिल्ड शील्ड टीमों ने भी एक जगह इकट्ठा होकर बेयरफुट सर्कल बनाया था। जबकि वुमन्स बिग बैश लीग में महिला क्रिकेटर्स ने ब्लैक लाइव्स मैटर के सपोर्ट में नी बेंड किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पैट कमिंस ने कहा- ऑस्ट्रेलियाई टीम नस्लवाद के खिलाफ है। इससे पहले महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेयरफुट सर्कल बनाया था।- फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment