Thursday, November 26, 2020

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर वॉर्नर और फिंच की सधी शुरुआत, 6 ओवर में स्कोर 32 रन November 26, 2020 at 06:18PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच क्रीज पर हैं। टीम ने बिना विकेट गंवाए 6 ओवर में 32 रन बना लिए।

दोनों टीमें 21 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में आमने-सामने हैं। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच पिछला मुकाबला 15 जनवरी 2019 को खेला गया था। एडिलेड में खेले गए इस वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था।

दोनों टीम का बेयरफुट सर्कल
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पैर एक सर्कल बनाया। टीम इंडिया ने भी उनका साथ दिया।

टी नटराजन वनडे टीम में भी शामिल
BCCI ने युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 के बाद वनडे सीरीज के लिए भी 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया। नटराजन को नवदीप सैनी के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया। सैनी बैक स्पाज्म की समस्या से जूझ रहे हैं।

50% फैंस को स्टेडियम में एंट्री
कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली। सभी टिकट्स आधे दिन में बिक गए थे। मैच देखने की खुशी फैंस के चेहरों पर साफ देखी गई। स्टेडियम के बाहर फैंस जश्न मनाते भी दिखे।

##

दोनों टीमें:
भारत: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।
ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

जनवरी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था

दोनों के बीच खेले गए पिछले दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 वनडे की सीरीज के आखिरी दो मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है।

पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने जीती थी सीरीज

पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी। तब भी भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में ही थी। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी एरॉन फिंच के ही पास थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के घर में भी कोहली की टीम के पास लगातार तीसरा वनडे जीतने का मौका है।

सिडनी स्टेडियम का रिकॉर्ड

  • कुल खेले गए वनडे: 157
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 88
  • बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 62
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 222
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 187

हेड-टु-हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 140 वनडे खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने 52 मैच जीते और 78 हारे हैं, जबकि 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में भारतीय टीम ने 51 वनडे खेले, जिसमें से 13 जीते और 36 मैच हारे हैं। 2 वनडे बेनतीजा रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच शॉट खेलते हुए। टीम दिवंगत डीन जोन्स को श्रद्धांजलि देने के लिए काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी।

No comments:

Post a Comment