Tuesday, August 11, 2020

IPL: वॉटसन को उम्मीद UAE की पिचें होंगी मुफीद August 11, 2020 at 06:11PM

प्रसाद आरएस, चेन्नै (Shane Watson) ने पिछले दो (IPL) फाइनल में बहुत अच्छी पारियां खेली हैं। 2018 के फाइनल में उन्होंने () के लिए 57 गेंद में 117 रन की पारी खेली थी। उनकी पारी में चेन्नै (CSK) ने तीसरी बार खिताब जीता था। वहीं पिछले साल मुश्किल हालात में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 59 गेंद पर 80 रन बनाए थे। वह चोटिल थे लेकिन अपनी टीम के लिए वह विकेट पर टिके रहे। हालांकि फाइनल में उनकी टीम को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से 1 रन से हार का सामना करना पड़ा। गुरुवार को उन्हंने 39 वर्षीय इस ऑलराउंडर ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ खास बातचीत की। वॉटसन ने आने वाले आईपीएल सीजन और इसमें चेन्नै सुपर किंग्स के मौकों को लेकर बात की। कोविड-19 के ब्रेक के बाद आईपीएल जैसे चुनौतीपूर्ण टूर्नमेंट के लिए खुद को तैयार करना कितना मुश्किल रहा? कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी ने सभी के जीवन को प्रभावित किया है और इस समय मैं खुद को खुशकिस्मत समझता हूं कि जो आईपीएल जैसे बड़े टूर्नमेंट में खेलने में सक्षम हूं। इस बात में कोई संदेह नहीं यह काफी चुनौतीपूर्ण होगा। लेकिन इतने साल तक खेलने के बाद मैं जानता हूं कि अपने हुनर को दोबारा कैसे हासिल किया जाता है। मुझे पता है कि टूर्नमेंट शुरू होने से पहले कैसे तैयार होना है। हमारे लिए अच्छी बात है कि हमारे पास दुबई में टूर्नमेंट शुरू होने से पहले करीब तीन सप्ताह का वक्त मिलेगा और इसका हमें काफी फायदा होगा। लॉकडाउन के दौरान आपने खुद को कैसे व्यस्त रखा?मैंने अपने परिवार के साथ काफी वक्त बिताया। मैं अपने नये वेंचर T20stars.com को लेकर काफी बिजी रहा। यहां मैंने कई वीडियो, ब्लॉग और ड्रोन पॉडकास्ट पोस्ट किए। इसमे सर विवियन रिचर्ड्स, वसीम अकरम व अन्य कई दिग्गज शामिल हैं। मैंने खेल के बारे में काफी कुछ सीखा, और मुझे लगता है कि यह बाकी लोगों के लिए भी काफी कुछ सीखने के लिए होगा। इस टूर्नमेंट में आप चेन्नै सुपर किंग्स के लिए क्या उम्मीदें देखते हैं?चेन्नै भी उतनी ही बेहतर है जितनी ही बाकी टीमें। हमारी टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मेल है और यह हमारे लिए फायदे की बात है। हमारे पास की अगुआई और कोच स्टीफन फ्लेमिंग की निगरानी में एक बहुत अच्छी टीम है। जिस तरह का बैलंस हमारी टीम में है वह बहुत अच्छा है। इस बात में मुझे कोई संदेह नहीं कि हमारा सीजन बहुत अच्छा होने वाला है। धोनी के अंतरराष्ट्रीय करियर को लेकर कई सवाल चल रहे हैं। क्या आपको लगता है कि अभी उनमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बाकी है?महेंद्र सिंह धोनी को खेलना बहुत पसंद हैं। वह सदाबहार क्रिकेटर हैं और ऐसा लगता है कि उनकी उम्र नहीं बढ़ रही। जिस तरह का हुनर उनके पास है और जितनी मेहनत वह करते हैं मुझे लगता है कि वह 40s में खेल सकते हैं। धोनी ने अपने शरीर को सही तरीके से मैंटेन किया है। जिस तरह वह दौड़ लगाते हैं और विकेट के पीछे अपना हुनर दिखाते हैं मुझे लगता है कि वह शानदार है। मैं महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा फैन हूं और उन्हें खेलते देखना चाहता हूं फिर चाहे वह चेन्नै के लिए हो या फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट। पिछले साल के आईपीएल फाइनल में चेन्नै सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस से सिर्फ रन से हार गई थी, क्या यह आपके लिए सबसे दुखी मुकाबला था?किसी टूर्नमेंट को जीतने के इतने करीब आकर, जितना हम पिछले साल मुंबई इंडियंस के साथ हुए मुकाबले में आए थे, चूकना वाकई परेशान करने वाला था। मुंबई इंडियंस ने 2019 के टूर्नमेंट में शानदार खेल दिखाया। और हमारे लिए इतना करीब आना एक लाजवाब प्रदर्शन था। पिछले सीजन से हमारे लिए काफी सकारात्मक बाते हैं और इस साल यूएई में नए सिरे से शुरुआत करेंगे। यूएई में विकेट तेज नहीं हैं, क्या आपको लगता है कि इससे चेन्नै सुपर किंग्स को फायदा होगा?बिलकुल हमें फायदा होगा। पिचें धीमी होंगी। हमारे पास उच्च-स्तरीय स्पिनर्स हैं और हम उनका फायदा उठाने का प्रयास करेंगे। यूएई में खाली स्टेडियम में खेलना किस तरह अलग होगा?इस बात में कोई संदेह नहीं कि येलो आर्मी हमें हमेशा की तरह दूर से ही सही सपॉर्ट करेगी। यह थोड़ा अलग अनुभव होगा और मैं उस जोश को मिस करूंगा जो चेन्नै के दर्शक मुझे देते रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद हम आईपीएल जैसा बड़ा टूर्नमेंट खेल रहे हैं जो दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी20 टूर्नमेंट है और हमें बहुत जल्दी ढलना होगा।

No comments:

Post a Comment