Tuesday, August 11, 2020

3 दिन पहले कॉक्स ने काउंटी क्रिकेट में सबसे बड़ी शतकीय पारी खेलने का 57 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था, अब कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण टीम से बाहर August 11, 2020 at 06:10PM

केंट ने 19 साल के बल्लेबाज जॉर्डन कॉक्स को बॉब विलिस ट्रॉफी के अगले मुकाबले के लिए टीम से बाहर कर दिया। उन पर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़कर फैंस के साथ फोटो खिंचाने का आरोप है। कॉक्स ने तीन दिन पहले ही ससेक्स के खिलाफ अपने पांचवें फर्स्ट क्लास मैच में सबसे बड़ी शतकीय पारी खेली थी।

उन्होंने डेविड निकोल्स (211) का 57 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 1963 में डर्बीशायर के खिलाफ बनाया था। इसके अलावा वे 21वीं सदी में पैदा होने वाले ऐसे पहले क्रिकेटर बने, जिसने इंग्लैंड की धरती पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक लगाया।

कॉक्स को आइसोलेशन में भेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं: केंट डायरेक्टर

केंट के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट पॉल डाउनटन ने कहा कि फैंस के साथ फोटो खिंचवाना कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन है। कॉक्स को आइसोलेट होना होगा। उन्हें तभी टीम में शामिल किया जाएगा, जब उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आएगी। उन्होंने आगे कहा कि यह वाकई दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद भी उन्होंने मेडिकल प्रोटोकॉल तोड़ा। हमारे पास उन्हें आइसोलेशन में भेजने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था।

मुझे अपनी गलती का अहसास: कॉक्स

कॉक्स ने भी अपनी गलती मानते हुए कहा कि मुझे अफसोस है कि मेरी वजह से टीम को परेशानी हुई। मुझे नतीजे के बारे में पता था। मैं सभी से माफी मांगता हूं।

कॉक्स-लिनिंग ने 423 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की

कॉक्स ने साथी बल्लेबाज जैक लिनिंग के साथ दूसरे विकेट के लिए नाबाद 423 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की। उनकी इस पारी की बदौलत केंट ने ससेक्स के 332 रन के जवाब में पहली पारी में 120 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 530 रन बनाए। कॉक्स 238 और लिनिंग 220 रन पर नाबाद रहे। यह दोनों कोरोना के कारण लागू नए नियम की वजह से इससे ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर पाए।

नए नियम के कारण कॉक्स ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर पाए

नए नियम के तहत बॉब विलिस ट्रॉफी में 96 की जगह हर दिन 90 ओवर का ही खेल होगा। वहीं, पहली पारी में टीमें अधिकतम 120 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकती हैं। इसी वजह से पहली पारी में कॉक्स-लिनिंग की जोड़ी आगे नहीं खेल पाई।

केंट की किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

जॉर्डन और जैक की यह साझेदारी ससेक्स के खिलाफ केंट की किसी भी विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों ने 131 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, जो जॉर्ज हेर्ने और फ्रांसिस मर्चेंट (249 रन चौथे विकेट के लिए) ने 1889 में बनाया था। जॉर्डन और जैक ने अपनी दोहरी शतकीय पारियों के दौरान कुल मिलाकर 56 चौके लगाए। जॉर्डन ने अपनी पारी में 27 चौके और तीन छक्के, जबकि जैक ने 29 बाउंड्री लगाई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जॉर्डन कॉक्स (बाएं) ने बॉब विलिस ट्रॉफी में ससेक्स के खिलाफ अपने पांचवें फर्स्ट क्लास मैच में रिकॉर्ड शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने डेविड निकोल्स (211) का रिकॉर्ड तोड़ा।

No comments:

Post a Comment