Friday, August 21, 2020

विश्वनाथन आनंद पर रहेगा दारोमदार; चीन, रूस और अमेरिका से मिल सकती है भारत को तगड़ी चुनौती August 20, 2020 at 10:22PM

ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड 2020 आज से शुरू हो रहा है। कुल तीन ग्रुप बनाए गए हैं। भारत को पूल ए में रखा गया है। विदित एस गुजराती को इस टीम का कप्तान बनाया गया है। वे पहली बार यह जिम्मा संभालेंगे। भारतीय टीम की तमाम उम्मीदें मुख्य तौर पर पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद पर टिकी हैं।

ये है भारतीय टीम
विश्वनाथन आनंद, पी हरिकृष्णा, विदित एस गुजराती (कप्तान), कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर प्राग्ननद्धा और निहाल सरीन। भारत को अगर इस टूर्नामेंट में जीत हासिल करनी है तो उसे चीन, रूस और अमेरिका को हराना होगा। विश्वनाथन आनंद और कोनेरू हम्पी के होते हुए यह मेडल हासिल भी किया जा सकता है।

आसान नहीं है पूल
भारत को पूल ए में रखा गया है। इसमें चीन, जॉर्जिया, वियतनाम, जर्मनी, ईरान, इंडोनेशिया, उज्बेकिस्तान, मंगोलिया और जिम्बॉव्बे भी हैं। हालांकि, आनंद और उनके साथियों को सबसे कड़ी टक्कर चीन से ही मिलने वाली है। भारत के लिए यह टूर्नामेंट अहम है। मई में हुए नेशन्स कप में कुल 6 टीमों ने हिस्सा लिया था। भारत इसमें पांचवे स्थान पर रहा था।

कैसा है स्ट्रक्चर
ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड 2020 में तीन पूल हैं। हर देश की टीम में 6 प्लेयर्स होंगे। इनमें दो महिला खिलाड़ियों का होना जरूरी है। इनमें से भी एक महिला और एक पुरुष खिलाड़ी की उम्र 20 साल से कम होनी चाहिए। हर पूल की टॉप तीन टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी।

ऑनलाइन चैम्पियनशिप आसान नहीं
मीडिया से बातचीत में टीम के कप्तान विदित ने कहा- मैच के दिन आपका प्रदर्शन कैसा रहता है? यह सबसे जरूरी सवाल है। हमारे पास बैलेंस्ड टीम है। हरिकृष्णा ने कहा- हमारे पास मजबूत टीम है। लेकिन, ऑनलाइन खेलने में कई रिस्क भी होते हैं। मसलन, कभी आपका माउस स्लिप हो सकता या फिर इंटरनेट कनेक्शन कट सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड 2020 में विदित एस गुजराती भारत के कप्तान होंगे। विश्वनाथन आनंद की मौजूदगी के बावजूद पहली बार विदित को कप्तानी सौंपी गई है। (फाइल)

No comments:

Post a Comment