Wednesday, July 15, 2020

धोनी की ही तरह कूल कप्तान हैं रोहित शर्मा: माइकल हसी July 15, 2020 at 07:08PM

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल हसी (Michael Hussey) ने एमएस धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी को काफी करीब से देखा है। हसी आईपीएल में इन दोनों कप्तानों के अंडर खेल चुके हैं। वह मानते हैं कि ये दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी एक जैसी कप्तानी करती हैं।

माइक हसी हाल ही में एक चेतन नरुला के पोडकास्ट प्रोग्राम हॉटस्पॉट में बात कर रहे थे। यहां उन्होंने चार कप्तानों के साथ खेलने का अपना अनुभव साझा किया। हसी 2004 से 2013 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले हैं और इस दौरान वह 2008 से 2015 तक आईपीएल में भी खेले हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम में रिकी पॉन्टिंग और माइकल क्लार्क की कप्तानी में खेले, जबकि आईपीएल में वह एमएस धोनी और रोहित शर्मा की कप्तानी में भी खेल चुके हैं।

हसी ने कहा कि यूं तो इन चारों ही कप्तानों का व्यवहार बिल्कुल अलग है। रिकी पॉन्टिंग इन सभी में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धी कप्तान थे। वह अपनी टीम का आगे आगर नेतृत्व करते थे और खिलाड़ियों को 100 फीसदी समर्थन देते थे। वह बस जीतना चाहते थे और पूरी टीम को अपने साथ इस ओर खींचते थे।

इस खिलाड़ी ने अपने दूसरे कप्तान माइकल क्लार्क की तारीफ करते हुए कहा कि वह रणनीतियां बनाने में और अपने खिलाड़ियों की क्षमताएं परखने में माहिर थे। वह जानते थे कि किस खिलाड़ी को इस्तेमाल करने का कब सही समय है। वह तेज दिगाम के शांत स्वभाव वाले खिलाड़ी थे।

तीन बार आईपीएल चैंपियन और दो बार चैंपियन लीग टी20 का खिताब जीतने वाले एमएस धोनी का कूल अंदाज भला किसे नहीं भाता। भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप जीताने वाले इस कप्तान की तारीफ में हसी ने कहा वह शांत और ठंडे दिमाग से सोचते हैं और अपने खिलाड़ियों को पूरा सपॉर्ट करते हैं। उनमें एक अलग ही स्तर पर खेल की समझ हैं, जो मैदान पर भांप लेते हैं कि आगे क्या हो सकता है।

हसी ने कहा कि रोहित शर्मा भी बिल्कुल धोनी के जैसे कप्तान हैं। वह भी दबाव के क्षणों में भी बहुत शांत रहते हैं और रणनीतियां बनाने में माहिर हैं। मुंबई को चार बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले इस कप्तान के बारे में उन्होंने कहा कि मुश्किल परिस्थितियों में भी खिलाड़ियों दबाव हटा लेते हैं और उनकी यही काबिलियत उन्हें चैंपियन बनाती है।

माइकल हसी एमएस धोनी की कप्तानी में 7 साल तक खेले हैं। वह शुरुआत से ही चेन्नै सुपरकिंग्स (CSK) में पहले 6 सीजन (2008 से 2013 तक) तक खेले थे। इसके बाद साल 2014 में मुंबई इंडियंस (MI) में उन्हें चुना गया और फिर अगले साल 2015 में हसी की वापसी सीएसके में हो गई।

No comments:

Post a Comment