Thursday, July 9, 2020

मेजबान पीसीबी ने कहा- हमें एशियन क्रिकेट काउंसिल के फैसले का इंतजार, गांगुली को कुछ जानकारी हो सकती है, लेकिन हमें कुछ पता नहीं July 08, 2020 at 08:59PM

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को कहा कि उन्हें एशिया कप रद्द होने की कोई जानकारी नहीं है। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को कहा था कि सितंबर में होने वाला एशिया कप रद्द कर दिया गया है। दरअसल, इस बार यह टूर्नामेंट पाकिस्तान की मेजबानी में ही सितंबर में होना है।

पाकिस्तान बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पीसीबी को टी-20 फॉर्मेट में होने वाले एशिया कप के टलने की जानकारी नहीं है। उसे अब तक एसीसी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है।’’ हालांकि, एसीसी के अध्यक्ष नजमुल हसन का अब तक कोई बयान नहीं आया है।

पीसीबी एसीसी के फैसले का इंतजार कर रहा
पाकिस्तानी मीडिया में पीसीबी चीफ एहसान मनी के हवाले से लिखा- ‘‘हम अभी एशिया कप को लेकर एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। वे अभी कुछ चीजों को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। यह हो सकता है कि सौरव गांगुली को इस बारे में कुछ जानकारी पता हो, लेकिन मुझे अब तक कुछ पता नहीं है। अभी तक हमने एसीसी से कुछ नहीं सुना है।’’

पीसीबी ने कहा था- एशिया कप की तारीखों में बदलाव मंजूर नहीं होगा
पिछले महीने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की बैठक में एशिया कप को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। बैठक के बाद पीसीबी सीईओ वसीम खान ने कहा था कि एशिया कप तय समय पर होगा। आईपीएल के लिए एशिया कप की तारीखों में कोई बदलाव मंजूर नहीं होगा। हालांकि, पीसीबी ने श्रीलंका को एशिया कप कराने का प्रस्ताव दिया था। जिस पर लंकाई बोर्ड का कोई बयान नहीं आया।

एशिया कप में 6 टीमें खेलती हैं
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एशिया कप अब तक 14 बार हुआ है। भारत ने इसे 7 बार जीता। पिछली बार 2018 में यह दुबई में खेला गया था। तब भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराया था। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment