Monday, July 27, 2020

वनडे क्रिकेट सुपर सीरीज, क्या है ICC का प्लान July 27, 2020 at 06:09PM

ODI सुपर लीग की शुरुआत इस सप्ताह हो जाएगी। इस लीग से आईसीसी के 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइ टीमें तय होंगी। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसकी घोषणा की थी। इस टूर्नमेंट में आईसीसी के फुल 12 सदस्यीय टीमों के अलावा नीदरलैंड्स शामिल होंगे। नीदरलैंड्स ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीती थी।

इस टूर्नमेंट हर टीम तीन मैचों की सीरीज की चार घरेलू और चार अवे सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच गुरुवार से साउथैम्पटन में शुरू हो रही सीरीज से होगी। बाकी शेड्यूल बाद में घोषित किया जाएगा।

हर टीम को हर जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे। हर टाई, नो रिजल्ट और रद्द मैच के लिए पांच अंक मिलेंगे। वहीं हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेंगे।

2023 के वर्ल्ड कप के लिए मेजबान भारत के अलावा टॉप सात टीमें ऑटोमैटिक क्वॉलिफाइ करेंगी। पांच टीमें जो क्वॉलिफाइ नहीं कर पाएंगी वे असोसिएट टीमों के साथ एक क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट में खेलेंगी। इसमें से दो टॉप टीमें 10 टीमों के टूर्नमेंट के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी।

टूर्नमेंट में फ्रंट-फुट नो बॉल के लिए तीसरे अंपायर को जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके अलावा स्लो-ओवर रेट के लिए पेनल्टी भी लगेगी और उनके अंक काटे जाएंगे।

टी20 क्रिकेट बढ़ने के साथ-साथ वनडे इंटरनैशनल के लिए चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। टेस्ट क्रिकेट असली चुनौती है और टी20 मनोरंजन का तड़का। ऐसे में वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता और प्रासंगिकता को बनाए रखने के लिए आईसीसी की ओर से काफी कोशिशें की जा रही हैं। आईसीसी को उम्मीद है कि सुपर लीग 50 ओवरों के प्रारूप को एक बार फिर लोगों के बीच लोकप्रिय बना पाएगी।

पिछले सप्ताह आईसीसी ने भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 को फरवरी-मार्च से खिसकाकर अक्टूबर-नवंबर में कर दिया था ताकि देशों को कोरोना वायरस के कारण हुए मैचों के नुकसान की भरपाई का समय मिल सके।

No comments:

Post a Comment