Tuesday, July 21, 2020

कोरोना के कारण टीम वहां नहीं जाएगी, पहले जून में 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज खेलने जाना था, लेकिन इसे सितंबर तक के लिए टाला गया था July 20, 2020 at 10:02PM

कोरोनावायरस के कारण भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर नहीं जाएगी। पहले भारतीय टीम को जून में तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड जाना था, लेकिन दोनों देशों में बढ़ते कोरोना मामलों के कारण इस दौरे को सितंबर तक के लिए टाल दिया गया था। हालांकि, अब भारतीय टीम ने सितंबर में भी वहां जाने से इनकार कर दिया है।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा कि वह अभी भी भारत और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से सम्पर्क में है, ताकि सितंबर में तीन देशों की ट्राई सीरीज कराई जा सके। हालांकि, जिस तरह भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में भारतीय महिला टीम के इंग्लैंड जाने की संभावना बहुत कम है।

दक्षिण अफ्रीकटूर का विस्तार हो सकता है
भारत के इंग्लैंड न जाने की वजह से ईसीबी अब दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा मैच खेलने की गुजारिश कर सकता है। पहले दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड दौरे पर 2 टी-20 और 4 वनडे खेलने थे। अब इसकी संख्या में इजाफा हो सकता है। हालांकि, अभी ईसीबी ने इस सीरीज के लिए वेन्यू का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कोरोना के देखते हुए मैच डर्बी में खेले जाने की उम्मीद है।

महिला वनडे वर्ल्ड कप अगले साल फरवरी में
न्यूजीलैंड में अगले साल फरवरी-मार्चमें वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। आईसीसी ने 2021 महिला वर्ल्ड कप के 31 मैचों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। वर्ल्ड कप के मुकाबले न्यूजीलैंड के 6 मैदानों पर खेले जाएंगे। इसमें ऑकलैंड, हैमिल्टन, टौरंगा, वेलिंग्टन, क्राइस्टचर्चऔर डुनेडिन शामिल हैं।

वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 3 और 4 मार्च को होगा

महिला वर्ल्ड कप कासेमीफाइनल टौरंगा और हैमिल्टन में 3 और चार मार्च को होगा, जबकि फाइनल क्राइस्टचर्च के हेग्ले मैदान पर 7 मार्च को खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में 8 टीमें हिस्सा लेंगी। चार टीमों ने सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया है, जबकि बाकी टीमें क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के जरिए अपनी जगह बनाएंगी।

ऐसे में सभी टीमें यही चाहेंगी कि उन्हें इस टूर्नामेंट से पहले ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने का मौका मिले।

न्यूजीलैंड बोर्ड ने कहा- हम दो हफ्ते में 2021 वनडे वर्ल्ड कप पर फैसला कर लेंगे

इधर, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस साल होने वाले मेंस टी-20 वर्ल्डकप के 1 साल टलने के बाद कहा कि वह दो हफ्तों के भीतर महिला वर्ल्ड कप के आयोजन पर फैसला कर लेगा।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के चेयरपर्सन ग्रेग बार्कले ने कहा कि अगर टूर्नामेंट को रद्द करने की भी जरूरत है, तो देर करने से अच्छा हमें इस पर पहले ही फैसला कर लेना चाहिए। उसी तरह अगर टूर्नामेंट तय शेड्यूल के मुताबिक भी हो रहा है, तो भी हमें फाइनल निर्णय लेना होगा, ताकि हम अगले साल फरवरी में वर्ल्ड क्लास टूर्नामेंट कराने के लिए सभी जरूरी संसाधन जुटा लें।

इंग्लैंड की महिला टीम जून से कर रही है प्रैक्टिस
इंग्लैंड की महिला खिलाड़ियों ने समर सीजन के लिए पिछले महीने ही ट्रेनिंग शुरू की है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए 24 खिलाड़ी अलग-अलग 6 स्थानों पर प्रैक्टिस कर रहे हैं। इसमें लफबरो, हेडिंग्ले, ओवल, ब्रिस्टल, होव और चेस्टर बॉटन हॉल शामिल हैं। वहीं, ईसीबी ने पिछले महीने 20 नए घरेलू क्रिकेटरों के साथ नया करार भी किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय महिला टीम के इंग्लैंड नहीं जाने की सूरत में ईसीबी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज को विस्तार दे सकती है। पहले दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड दौरे पर 2 टी-20 और 4 वनडे खेलने थे। -फाइल

No comments:

Post a Comment