Tuesday, July 21, 2020

सचिन के कंधे पर बॉल लगने के बावजूद डेरिल हार्पर ने आउट दिया था, 20 साल बाद कहा- मुझे बुरे सपने आने लगे थे July 21, 2020 at 04:59PM

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अंपायर डेरिल हार्पर ने 1999 में सचिन तेंदुलकर को कंधे पर बॉल लगने के बावजूद एलबीडब्लू दिया था। इस कारण हार्पर को भारत में हमेशा याद किया जाता है, लेकिन उन्हें इस फैसले पर कोई अफसोस नहीं है। हार्पर ने कहा कि मैंने नियम के अनुसार ही फैसला लिया था। हालांकि, बाद में कई दिनों तक मुझे बुरे सपने आए। सचिन और ग्लेन मैक्ग्रा सपने में आते थे।

एडिलेड में खेले गए इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 285 रन से हराया था। इस सीरीज में सचिन ही कप्तानी कर रहे थे।

बगैर खाता खोले आउट हुए थे सचिन
सचिन ने टेस्ट की पहली पारी में 61 रन बनाए थे, जबकि दूसरी इनिंग में बगैर खाता खोले मैक्ग्रा की बॉल पर एलबीडब्ल्यू हो गए थे। मैक्ग्रा की शॉर्ट बॉल से बचने के लिए सचिन बैठ गए थे और गेंद उनके कंधे पर लगी थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस पर अपील की तो हार्पर ने आउट दिया था।

मुझे इस फैसले पर गर्व है: हार्पर
हार्पर ने एशियानेट न्यूजएबल से चैट में कहा, ‘‘मैं उस ‘तेंदुलकर फैसले’ को हर दिन देखता हूं। ऐसा नहीं था कि मैं सोया नहीं था। मुझे बुरे सपने आ रहे थे। मेरे दिमाग में रिप्ले चल रहा था। मुझे आते-जाते सचिन और मैक्ग्रा की पेंटिंग दिखाई देती थी। मैंने बगैर किसी से डरे मैच में नियमों को लागू किया था। इस कारण मुझे इस फैसले पर गर्व है। हो सकता है कि इस बात को जानकर आपको दुख हो।’’

सचिन के नाम 200 टेस्ट में 15921, 463 वनडे में 18426 रन हैं। उन्होंने एकमात्र टी-20 में 10 रन बनाए थे। आईपीएल के 78 मैच में सचिन ने 2334 रन बनाए हैं।

सचिन ने भी कहा था कि वे सचमें आउट ही हैं
पूर्व अंपायर ने कहा, ‘‘मैच के बाद आईसीसी अधिकारी ने मुझे बताया था कि उन्होंने एनालिसिस के लिए उनके फैसले को नोट नहीं किया है। मैं दिसंबर 2018 में तब के बीसीसीआई चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद से 20 साल बाद उसी खूबसूरत मैदान (एडिलेड) में मिला था। उन्होंने मुझे बताया था कि सचिन ने मैच के बाद कहा था कि वे सचमें आउट ही थे। तब प्रसाद ने भी कहा था कि मुझे भी लगा था कि वे आउट ही हैं। 1999 के मैच में विकेटकीपर प्रसाद अपना चौथा टेस्ट खेल रहे थे।’’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
1999 एडिलेड टेस्ट में ग्लेन मैक्ग्रा की शॉर्ट बॉल से बचने के लिए सचिन तेंदुलकर बैठ गए थे और गेंद उनके कंधे पर लगी थी। इस पर अंपायर डेरिल हार्पर ने एलबीडब्ल्यू दिया था।

No comments:

Post a Comment