Tuesday, July 21, 2020

बीसीसीआई 10 दिन में लीग का शेड्यूल तय कर सकती है, आईपीएल चेयरमैन बोले- सरकार से इजाजत के बाद ही देश या यूएई में टूर्नामेंट करने पर फैसला होगा July 20, 2020 at 10:48PM

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की है कि अगले 7 से 10 दिन के भीतर आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग होगी, जिसमें लीग के शेड्यूल को तय किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड लीग कराने के लिए सरकार से जरूरी मंजूरी के लिए जल्द बात करेगा। आईपीएल चेयरमैन का ये बयान उस वक्त आया है, जब सोमवार को आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप को 1 साल के लिए टाल दिया है।

कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद ही देशफाइनल होगा

पटेल ने कहा कि हम सितंबर तक कोरोनावायरस की स्थिति पर नजर रखेंगे। फिर हम यह तय करेंगे कि आईपीएल को भारत या फिर यूएई में कराया जाए। किसी भी सूरत में हमें टूर्नामेंट कराने के लिए सरकार की मंजूरी लेनी होगी।

कोरोना के कारण टी-20 वर्ल्ड कप टला
आईसीसी ने कोरोना के कारण सोमवार को टी-20 वर्ल्ड कप को एक साल टालने का ऐलान किया। इस साल टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था। हालांकि, आईसीसी ने इसका खुलासा नहीं किया है कि 2021 और 2022 में टी-20 वर्ल्ड कप किस देश में होगा।

2021 टी-20 वर्ल्ड कप भारत में होना है

आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत भारत 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला है और इसके बाद 2023 में वनडे वर्ल्ड कप भी यहीं होना है। विश्व कप के टलने के बाद से ही आईपीएल 2020 का रास्ता साफ हो गया है। पहले आईपीएल इस साल 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ा था।

सितंबर-नवबंर में हो सकता है आईपीएल
वर्ल्ड कपटलने के बाद बीसीसीआई इस साल 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच आईपीएल कराने की तैयारी कर रहा।सूत्रों के मुताबिक, बीसीसीआई ने आईपीएल के फाइनल के लिए 7 नवंबर का दिन इसलिए तय किया है, ताकि भारतीय खिलाड़ियों को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए पूरा वक्त मिल जाए। टीम इंडिया को दिसंबर में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वहां जाना है।

फ्रेंचाइजियों ने यूएई में होटल ढूंढने शुरू किए
इधर, फ्रेंचाइजियों ने अभी से ही यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन और वहां रहने के लिए होटल ढूंढने शुरू कर दिए हैं। एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हमने अभी से ही ट्रैवलिंग, होटल और लॉजिस्टिक्स से जुड़े दूसरे काम शुरू कर दिए हैं। हमने टीम के लिए अबू धाबी में एक होटल भी देख लिया है। साथ ही टीम की ट्रेनिंग की प्लानिंग भी शुरू कर दी है।

यूएई में क्यों होगा आईपीएल?
यूएई आईपीएल की मेजबानी की रेस में इसलिए सबसे आगे है, क्योंकि यहां 2014 में भी आईपीएल के मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसके अलावा यूएई ट्रैवल हब माना जाता है। यह पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। मेडिकल फैसिलिटी के अलावा पहले 6 साल पहले आईपीएल की मेजबानी का अनुभव भी यूएई के पक्ष में नजर आ रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पहले आईपीएल इस साल 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। अब 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच होने की संभावना है। -फाइल

No comments:

Post a Comment