Friday, July 24, 2020

पीएसजी ने नेमार के इकलौते गोल की बदौलत रिकॉर्ड 13वीं बार खिताब जीता, कोरोना के बीच पहली बार स्टेडियम में 5 हजार दर्शकों के साथ राष्ट्रपति मैक्रों भी मौजूद रहे July 24, 2020 at 07:37PM

फ्रेंच लीग-1 चैम्पियन पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) क्लब ने शुक्रवार को फाइनल में सेंट एटिने को 1-0 से हराकर रिकॉर्ड 13वीं बार फ्रेंच कप का खिताब जीता। मैच का इकलौता गोल ब्राजीलियन फॉरवर्ड नेमार ने किया।

कोरोना के बीच, पहली बार इस मुकाबले के लिए दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत दी गई थी। हालांकि, 80 हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में सिर्फ 5 हजार फैन्स ही मौजूद रहे। उनके अलावा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

पीएसजी के स्ट्राइकर एम्बाप्पे चोटिल

पीएसजी ने फ्रेंच कप तो जीत लिया, लेकिन इस मैच में स्ट्राइकर किलियन एम्बाप्पे की एड़ी में चोट लगने के बाद से ही कोच थॉमस तुशेल की चिंता बढ़ गई है। एम्बाप्पे को मैच के पहले हाफ में सेंट एटिने के कप्तान लोइक पेरिन ने गलत ढंग से टैकल किया था। इससे उनकी एड़ी में चोट लग गई। इसके बाद वे रोते हुए मैदान से बाहर गए और रैफरी ने एटिने के कप्तान को इस फाउल के कारण बाहर कर दिया। एटिने को बाकी बचा मैच 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा।

किलियन एम्बाप्पे को मैच के पहले हाफ में सेंट एटिने के कप्तान लोइक पेरिन ने गलत ढंग से टैकल किया था। इससे उनकी एड़ी में चोट लग गई।

पीएसजी के कोच ने कहा- एम्बाप्पे की चोट चिंता बढ़ाने वाली

मैच खत्म होने के बाद पीएसजी के कोच थॉमस ने कहा कि एम्बाप्पे की चोट को लेकर सब चिंतित हैं। हमें संयम बरतना होगा। अभी हमें यह नहीं पता है कि उनकी चोट कितनी गहरी है। टेस्ट रिपोर्ट के बाद ही उनकी चोट को लेकर तस्वीर साफ होगी।

पीएसजी को अगले हफ्ते लीग कप के फाइनल में लियोन से भिड़ना है

पीएसजी की जीत को लेकर कोच ने कहा कि हमारे लिए यहां तक आना आसान नहीं था। इससे पहले टीम को कोरोना के कारण स्थगित हुई फ्रेंच लीग-1 का विजेता घोषित किया गया था। पीएसजी को अगले हफ्ते शुक्रवार को लीग कप के फाइनल में लियोन से भिड़ना है। वहीं, पीएसजी का अगले महीने चैम्पियंस लीग क्वार्टरफाइनल में 12 अगस्त को अटलांटा से सामना होगा। ऐसे में एम्बाप्पे का फिट रहना टीम के लिए जरूरी है।

कोरोना के बीच दर्शकों मौजूदगी में पहला मैच
फ्रांस में कोरोनावायरस के कारण 11 मार्च से सभी स्पोर्ट्स इवेंट पर रोक थी। 4 महीने बाद इस टूर्नामेंट के जरिए देश में प्रोफेशनल फुटबॉल की वापसी हुई और वो भी दर्शकों के साथ। इस मुकाबले के लिए 80 हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में सिर्फ 5 हजार फैन्स के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मौजूद थे। उन्होंने किक ऑफ से पहले खिलाड़ियों से बात की।

पीएसजी और एएस सेंट एटिने के बीच हुए फ्रेंच कप फाइनल की अवॉर्ड सेरेमनी में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (बाएं), फ्रेंच फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष नोएल ले ग्रेट और पेरिस की मेयर ऐन हिडाल्को मौजूद रहीं।

कोविड-19 से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी गई
फ्रेंच कप के फाइनल से पहले खिलाड़ियों और दर्शकों ने कोरोना से जान गंवाने वालों और कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में एक मिनट ताली बजाई। फ्रांस में कोरोना से अब तक 30 हजार लोगों की मौत हुई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शुक्रवार को फ्रेंच कप फाइनल का खिताब जीतने के बाद पीएसजी के कप्तान थियागो सिल्वा साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए।

No comments:

Post a Comment