Monday, June 22, 2020

आज ही रोहित शर्मा ने किया था डेब्यू, देखें यूं बने स्टार June 22, 2020 at 06:47PM

रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में अपने करियर की शुरुआत की थी। आयरलैंड के खिलाफ उन्हें बेलफास्ट में खेले गए वनडे मैच में पहली बार टीम इंडिया के प्लेइंग XI में जगह मिली। हालांकि इस मैच में रोहित को बैटिंग का मौका ही नहीं मिला और भारत ने यह मैच 9 विकेट से अपने नाम किया था।

अपने डेब्यू के 3 दिन बाद अपने दूसरे मैच में रोहित को पहली बार बल्ला चलाने का मौका मिला। इस बार भी मैच बेलफास्ट में ही था लेकिन विपक्षी टीम थी साउथ अफ्रीका। रोहित ने यहां 9 गेंदों पर 8 रन बनाए, जिसमें कोई बाउंड्री शामिल नहीं थी।

करियर के शुरुआती दिनों में रोहित शर्मा की निरंतरता को लेकर काफी सवाल उठते थे। टीम इंडिया सुरेश रैना की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी। इस सीरीज में सचिन तेंडुलकर, युवराज सिंह, एमएस धोनी, जहीर खान जैसे दिग्गजों को आराम दिया गया था। यहां रोहित (114) को नंबर 4 पर बैटिंग का मौका मिला और उन्होंने अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा। हालांकि जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला गया यह मैच टीम इंडिया हार गई।

तब रैना की कप्तानी में जिम्बाब्वे में खेली जा रही वह त्रिकोणीय सीरीज थी। भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से था। यहां भारत 243 रन का टारगेट चेज कर रहा था। रोहित (101*) ने एक बार फिर शतक जमाया और इस बार टीम इंडिया को जीत मिली।

रोहित शर्मा को साल 2011 में साउथ अफ्रीका दौरे पर कप्तान एमएस धोनी ने ओपनिंग पर खिलाने का निर्णय लिया। अपनी पहली वनडे ओपनिंग पारी में रोहित ने भले 23 रन बनाए लेकिन यहां से उनकी किस्मत बदल गई।

रोहित ने अपने वनडे करियर में कुल 29 शतक जमाए हैं। इनमें से 27 शतक उन्होंने ओपनिंग करते हुए जमाए हैं। इसके अलावा इस फॉर्मेट में उनके नाम कुल 42 फिफ्टी हैं, जिसमें से 31 उन्होंने ओपनिंग पोजिशन पर ही अपने नाम की हैं।

अब रोहित तीनों फॉर्मेट में भारत के ओपनिंग बल्लेबाज हैं। पिछले साल साउथ उन्हें टेस्ट टीम में भी बतौर ओपनिंग बैटिंग का मौका मिला, जहां रोहित ने अपने प्रदर्शन को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया।

रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट मे डैडी हंड्रेड बनाने वाला खिलाड़ी माना जाता है। शतक जमाने के बाद वह एक अलग ही अंदाज धारण कर लेते हैं। 50 ओवर फॉर्मेट में उनके नाम तीन-तीन दोहरे शतक हैं। ऐसा करने वाले वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। इस फॉर्मेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 264 है। आज तक इसके आसपास भी दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं पहुंचा है।

किसी बल्लेबाज ने अगर किसी एक वर्ल्ड कप टूर्नमेंट में सर्वाधिक शतक ठौके हैं तो वह रोहित शर्मा ही हैं। रोहित ने बीते साल वर्ल्ड कप 2019 में कुल 5 शतक अपने नाम किए। यह वर्ल्ड रेकॉर्ड है।

29 वनडे शतक ठोकने वाले इस बल्लेबाज के नाम टी20 इंटरनैशनल में भी 4 शतक हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने अभी तक 6 शतक अपने नाम किए हैं।

No comments:

Post a Comment