Sunday, June 14, 2020

यहां हैं सचिन, विराट, कपिल के नाम पर सड़कें June 14, 2020 at 04:41PM

क्रिकट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), मौजूदा दौर के रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) और 1983 वर्ड कप विनिंग कैप्टन कपिल देव (Kapil Dev) के चाहने वालों के लिए बड़ी खबर है। ऑस्ट्रेलिया में इन सभी के नाम पर सड़कें हैं। वहां मेलबर्न के पश्चिमी उपनगर रॉकबैंक में एक विकासशील हाउस एस्टेट ने ऐसा किया है। दरअसल, मेलबर्न के पश्चिमी भाग में भारतीय समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं।

74686688

यहां सड़कों के नाम तेंडुलकर ड्राइव, कोहली क्रिसेंट, वॉव स्ट्रीट (स्टीव वॉ), देव टेरेस (कपिल देव) और कैलिस वे (जैक्स कैलिस) हैं। इन सड़कों को विक्टोरिया के मेलबर्न शहर के मेल्टन शहर में देखा जा सकता है। प्रॉपर्टी डेवलपर वरुण शर्मा ने कहा है कि इस पहल को बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने विराट के लिए मेलबर्न में सड़क पर ड्राइव करने की भी इच्छा की जब भारत इस साल के अंत में एक द्विपक्षीय सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा।

तेंडुलकर और विराट के अलावा अन्य खिलाड़ी भी हैं, जिनके नाम का इस्तेमाल किया गया है। वसीम अकरम (अकरम वे), रिचर्ड हैडली (हैडली स्ट्रीट), कपिल देव (देव टेरेस), जैक्स कैलिस (कैलिस वे), सर गारफील्ड सोबर्स (वेस्टइंडीज) हैं ) और स्टीव वॉ (वॉ स्ट्रीट)। सिटी ऑफ मेल्टन के मेयर सीआर लारा कारली ने कहा- हमारे शहर में स्ट्रीट नाम आमतौर पर डेवलपर्स द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं। परिषद द्वारा अनुमोदित किए जाते हैं और भौगोलिक नाम दिशानिर्देशों के कार्यालय से मिलते हैं।

उन्होंने आगे कहा- ऐसा लगता है कि ये क्रिकेट-थीम वाले नाम पहले से ही क्रिकेट प्रशंसकों के लिए लोकप्रिय हैं। हमारे समुदाय और उससे परे। इन नामों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देखना बहुत अच्छा है, और यह कुछ ऐसा है जो मुझे यकीन है कि डेवलपर और आसपास के निवासियों को गर्व हो सकता है। हालांकि, मेलबर्न में कुछ प्रॉपर्टी डेवलपर्स का मानना है कि क्रिकेटरों के नाम पर सड़कों का नामकरण लोगों को संपत्ति खरीदने के लिए राजी नहीं करेगा।

No comments:

Post a Comment