Sunday, June 14, 2020

संगकारा ने कहा- कोहली में खेल के लिए गजब का जुनून, ब्रैडमेन के बाद वह दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं June 13, 2020 at 08:50PM

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने शनिवार को विराट कोहली की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारतीय कप्तानसर डॉन ब्रैडमेन के बाद दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं। उनमें इस मुकाम तक पहुंचने की पूरी क्षमता औरकाबिलियत है। संगकारा ने द 'आरके शो' में यह बात कही।

संगकारा ने कहा कि कोहली की फिटनेस कमाल की है। मैंने खेल के लिए उनके जुनून को करीब से देखा है। सबसे अच्छा यह है कि वह मैदान पर अभी भी अपना बेस्ट दे सकते हैं। वे शारीरिक, मानसिक तौर पर बहुत मजबूत हैं। ऐसे में उनके पास डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरा सबसे महान खिलाड़ी बनने का मौका है।

मैंने कोहली जैसा खिलाड़ी नहीं देखा: संगकारा

उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा दौर में उनके जैसे खिलाड़ी बहुत कम हैं। मैंने अपनी जिंदगी में जितने भी खिलाड़ी देखे हैं, उसमें से कोहली बेस्ट हैं।उनमें जो एक बात मुझे सबसे अच्छी गलती है वह उनका खेल के लिए जुनून। वे मैदान पर कभी भी अपनी भावनाओं को जाहिर करने से नहीं हिचकते हैं फिर चाहें कप्तानी कर रहे हों या टीम को जीत दिलाने की लड़ाई। वे बल्लेबाजी के दौरान बहुत ज्यादा रिस्क नहीं लेते। लेकिन फिर भी असरदार नजर आते हैं।

विलियम्सन ने भी कोहली की तारीफ की थी

संगकारा से कुछ दिन पहले ही न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने भी कोहली की तारीफ की थी। तब उन्होंने भारतीय कप्तान को लेकर कहा था, मैं अपने आप को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे विराट कोहली के खिलाफ खेलने का मौका मिला। कम उम्र में ही उनसे मिलना और फिर उनके क्रिकेट के सफर को करीब से देखना वाकई शानदार रहा।

रन बनाने के मामले मेंब्रैडमेन से आगे कोहली

डॉन ब्रैडमेन को क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा बल्लेबाज माना जाता है। हालांकि, उन्होंने सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेला लेकिन उसमें भी उनका औसत 99.94 है, जिसे हासिल करना बहुत मुश्किल है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से कोहली ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी को पीछे छोड़ चुके हैं। कोहली ने 86 टेस्ट में 53.62 की औसत से 7240 रन बनाए हैं।

उन्होंने टेस्ट में 27 शतक भी लगाए हैं। वहीं, डॉन ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए थे। कोहली का तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में औसत 50 से ज्यादा है जबकि वे अब तक टेस्ट और वनडे दोनों को मिलाकर 70 शतक लगा चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से डॉन ब्रैडमेन को पीछे छोड़ चुके हैं। कोहली ने 86 टेस्ट में 7240 रन बनाए हैं, जबकि ब्रैडमेन के 6996 रन हैं। -फाइल

No comments:

Post a Comment