Friday, June 12, 2020

शराब, ड्रग्स, अरेस्ट तक हुआ था यह क्रिकेटर June 12, 2020 at 06:54PM

मनिंदर ने भारत के लिए 35 टेस्ट और 59 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले लेकिन एक वक्त उनके लिए काफी मुश्किल भरा रहा। तब उन्हें शराब पीने की लत लग गई और बाद में ड्रग्स लेने के आरोप में उन्हें अरेस्ट तक किया गया।

28 साल की उम्र में ही उन्होंने अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच खेला। लेफ्ट आर्म स्पिनर रहे इस क्रिकेटर को जब लगा कि उन्हें मौका मिलना मुश्किल है तो वह मानसिक तनाव से गुजरे और फिर शराब पीने लगे।

मनिंदर सिंह काफी प्रतिभाशाली गेंदबाज थे। उन्होंने 17 साल की उम्र में ही टेस्ट डेब्यू कर लिया था और तब वह सबसे कम उम्र के टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर बने थे।

मनिंदर सिंह को जब लगा कि वह अब इंटरनैशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे और टीम इंडिया में मौका मिलना उनके लिए मुश्किल है तो उन्होंने शराब पीना शुरू कर दिया। उन्हें इसकी लत लग गई थी। वह मानसिक तनाव से गुजरे। हालांकि बाद में उन्होंने इस पर काबू पाया।

मनिंदर सिंह के बारे में साल 2007 में न्यूज रिपोर्ट आई कि उन्होंने आत्महत्या की कोशिश की थी। हालांकि बाद में उन्होंने एक वेबसाइट से कहा था कि उन्होंने गुस्से में अपना हाथ शीशे में दे मारा था। जब उन्होंने दूसरी बार ऐसा किया तो हाथ से खून बहने लगा और लोगों को लगा कि यह आत्महत्या की कोशिश की। (ऑरेंज ड्रेस में उनकी पत्नी)

दिग्गज बिशन सिंह बेदी को अपना आदर्श मानने वाले पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर मनिंदर सिंह ने 35 टेस्ट मैचों में कुल 88 विकेट झटके। उन्होंने 59 वनडे में 66 विकेट लिए। मद्रास में टाई रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच में आउट होने वाले वह अंतिम बल्लेबाज थे।

No comments:

Post a Comment