Wednesday, June 10, 2020

सौरव गांगुली ने कहा- आईपीएल बिना दर्शकों के भी हो सकता है, सभी विकल्पों पर चर्चा के बाद जल्द फैसला लिया जाएगा June 10, 2020 at 07:14PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को जल्द कराने के संकेत दिए हैं। उन्होंने गुरुवार को कहा कि आईपीएल के लिए सभी संभावित विकल्पों पर चर्चा की जा रही है। टूर्नामेंट को बगैर दर्शकों के भी कराया जा सकता है।

इस साल 29 मार्च से होने वाला आईपीएल कोरोनावायरस के कारण बीसीसीआई पहले ही अनिश्चितकाल के लिए टाल चुका है। इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप भी टल सकता है। ऐसे में उसकी जगह अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल हो सकता है।

हर एक विकल्प पर चर्चा हो रही
गांगुली ने बताया, इस साल आईपीएल को कराने के लिए सभी संभावित विकल्पों पर बीसीसीआई काम कर रहा है। चाहे टूर्नामेंट को बिना दर्शकों के ही कराया जाना हो। जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा। हाल ही में गांगुली ने कहा था कि आईपीएल के रद्द होने से बोर्ड को करीब 4 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

कई खिलाड़ी आईपीएल खेलना चाहते हैं
बीसीसीआई अध्यक्षनेकहा, ‘‘हाल ही में कई भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल में खेलने की इच्छा जताई है। फैन्स, फ्रेंचाइजी, खिलाड़ियों, ब्रॉडकास्टर, स्पोंसर्स और सभी स्टैकहोल्डर्स को उम्मीद है कि इस साल आईपीएल जरूर होगा। आईपीएल के भविष्य को लेकर बीसीसीआई जल्द ही फैसला करेगा।’’

बीसीसीआई गाइडलाइंस तैयार कर रहा
गांगुली ने सभी संबंधित संस्थाओं को लिखे पत्र में कहा, 'बीसीसीआई सभी राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के लिए कोविड-19 स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रॉसिजर (एसओपी) यानी गाइडलाइंस तैयार करने पर काम कर रहा है। इस गाइडलाइंस के जरिए सभी एसोसिएशन अपने-अपने क्षेत्र में क्रिकेट शुरू कर सकेंगे।' उन्होंने कहा कि बीसीसीआई की कोशिश अगले दो महीने में घरेलू क्रिकेट और ट्रेनिंग को शुरू करना है।

बीसीसीआई को टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसले का इंतजार
आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप के भविष्य को लेकर बुधवार को वर्चुअल मीटिंग की थी। इसमें वर्ल्ड कप को लेकर फैसला एक महीने के लिए टाल दिया है। यह टूर्नामेंट इस साल ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। सूत्रों की मानें तो बीसीसीआई वर्ल्ड कप को लेकर आईसीसी के फैसले का इंतजार कर रहा है।

विदेश में आईपीएल कराने को लेकर 3-2 में बंटा बीसीसीआई
बीसीसीआई सूत्रों की मानें तो बोर्ड आईपीएल को विदेश में कराने को लेकर 3-2 में बंटा हुआ है। बहुमत इस बात को लेकर है कि इस लीग को भारत में ही कराया जाए। इनमें से कुछ का कहना है कि परिस्थिति की मांग को देखते हुए यदि जरूरत पड़ती है तो लीग को भारत के बाहर कराया जाना चाहिए। यह विकल्प आखिरी होना चाहिए।

दो बार आईपीएल इंडिया के बाहर
आईपीएल को अब तक दो बार लोकसभा चुनाव के कारण भारत से बाहर कराया जा चुका है। 2009 में आईपीएल की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका ने की थी। तब टूर्नामेंट 5 हफ्ते और 2 दिन तक चला था। इसके बाद 2014 में टूर्नामेंट के मैच भारत के अलावा युएई में खेले गए थे।

अब 37 दिन का हो सकता है आईपीएल शेड्यूल
इस बार आईपीएल 50 दिन की बजाए 44 दिन का होना था। सभी 8 टीमों को 9 शहरों में 14-14 मैच खेलने हैं। इनके अलावा 2 सेमीफाइनल, 1 नॉकआउट और 24 मई को वानखेड़े में फाइनल होना था, लेकिन बीसीसीआई अब इसका फॉर्मेट और छोटा करके 2009 की तरह 37 दिन का कर सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि बोर्ड की कोशिश अगले दो महीने में घरेलू क्रिकेट और प्लेयर्स की ट्रेनिंग को शुरू करना है। - फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment