Wednesday, June 10, 2020

फेडरर चोट के कारण 2020 के बाकी सीजन से बाहर June 10, 2020 at 12:32AM

लंदनदिग्गज टेनिस खिलाड़ी और 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन घुटने की सर्जरी के कारण इस साल किसी टूर्नमेंट में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें अगले साल सत्र के शुरू में वापसी की उम्मीद है। फेडरर ने बुधवार को ट्विटर पर कहा कि वह 2020 के सत्र में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह अब भी घुटने की चोट से परेशान हैं। इस 38 वर्षीय खिलाड़ी के इस बयान के बाद उनके संन्यास लेने की अटकलें तेज हो सकती हैं। फेडरर ने फरवरी में अपने दायें घुटने का ऑपरेशन करवाया था लेकिन यह पूरी तरह से सफल नहीं रहा और उन्हें कुछ महीनों बाद ही दोबारा सर्जरी करानी पड़ी।स्विट्जरलैंड के इस स्टार ने बयान में कहा, ‘कुछ सप्ताह पहले रिहैबिलिटेशन के शुरुआती चरण में मुझे परेशानी महसूस हुई और मुझे तुरंत ही अपने घुटने की फिर से ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी करानी पड़ी।’ पढ़ें, उन्होंने कहा, ‘अब ठीक जिस तरह से मैंने 2017 से पहले किया था, उसी तरह से मैंने शीर्ष स्तर पर खेलने के लिए शत प्रतिशत फिट होने के लिए पर्याप्त समय लेने की योजना बनाई है।’ 38 वर्षीय फेडरर को पहली सर्जरी के कारण चार महीने तक बाहर रहना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण टूर्नमेंट रद्द या स्थगित कर दिए गए जिनमें विंबलडन और फ्रेंच ओपन भी शामिल हैं। अब अगर यूएस ओपन और सितंबर में फ्रेंच ओपन का आयोजन होता है तो फेडरर उनमें नहीं खेल पाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं 2021 के सत्र के शुरू में सभी को वापस टूर में देखने के लिए उत्सुक हूं।’ फेडरर ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नमेंट 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। उनके नाम पुरुष वर्ग में सर्वाधिक 20 एकल ग्रैंडस्लैम जीतने का वर्ल्ड रेकॉर्ड है। उनके बाद राफेल नडाल (19) और नोवाक जोकोविच (17) का नंबर आता है।

No comments:

Post a Comment