Thursday, June 4, 2020

पापा करा रहे ऋद्धिमान साहा को 'प्रैक्टिस ऐट होम' June 04, 2020 at 04:34PM

नई दिल्लीघातक कोरोना वायरस महामारी से बचाव के तौर पर देश में लॉकडाउन लगाया गया जिसके बाद अब धीरे-धीरे क्रिकेट गतिविधियां शुरू होने को हैं। कोविड-19 के कारण जब कई क्रिकेट आउटडोर अभ्यास से वंचित हैं, तब तकनीकी रूप से भारत के सबसे दक्ष विकेटकीपर के पिता प्रशांत अभ्यास में अपने बेटे की मदद कर रहे हैं। प्रशांत साउथ सिटी के अपने अपार्टमेंट में ऋद्धिमान की विकेटकीपिंग ड्रिल में मदद कर रहे हैं जिससे कि उनका हाथ और आंखों का सामंजस्य बना रहे। साहा ने पीटीआई से कहा, ‘मेरे अपार्टमेंट के अंदर को भी ड्रिल संभव है, मैं वही कर रहा हूं। इसलिए मैं आखों और हाथों के सामंजस्य वाली कई ड्रिल करता हूं जो विकेटकीपरों के लिए बेहद जरूरी हैं। कभी कभी मैं दीवार पर सॉफ्टबॉल मारता हूं और फिर गेंद को कैच करता हूं जिससे कि क्रिकेट खेलने का अहसास बना रहे।’ पढ़ें, उन्होंने कहा, ‘कभी-कभी मेरे पिता (प्रशांत साहा) भी फ्लैट के अंदर मेरी मदद करते हैं।’ क्या फ्लैट के अंदर कूदने और कैच का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त जगह है? साहा भाग्यशाली हैं कि उनके घर में ऐसा है। 35 वर्षीय साहा ने कहा, ‘हां, मैं दोनों तरफ मूव कर सकता हूं और कैच पकड़ सकता हूं।’ यह पूछने पर कि क्या यह ब्रेक कंधे की सर्जरी के कारण 2018-2019 के ब्रेक की तरह है, साहा ने कहा कि यह उस समय से बेहतर है। साहा अपनी फैमिली के साथ भी समय बिता रहे हैं। वह सोशल मीडिया पर भी तस्वीरें शेयर करते हैं। भारतीय राष्ट्रीय टीम के स्ट्रेंथ एवं अनुकूलन कोच निक वेब ने सभी के लिए व्यक्तिगत ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार किया है। साहा ने कहा कि उनके पास कुछ उपकरण हैं लेकिन अपार्टमेंट के अंदर परिवार की मौजूदगी में नियमित एक्सरसाइज कर पाना संभव नहीं है। भारत को अगली टेस्ट सीरीज दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है और साहा की नजरें इससे पहले घरेलू क्रिकेट या इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने पर टिकी हैं। टीम इंडिया के लिए 37 टेस्ट और 9 वनडे इंटरनैशनल खेल चुके साहा ने कहा, ‘अगर मुझे मैच खेलने को मिलते हैं तो यह अच्छा रहेगा लेकिन यह सब कुछ उस समय की स्थिति पर निर्भर करेगा। आपको अब भी नहीं पता कि यात्रा करना सुरक्षित है या नहीं। उम्मीद करता हूं कि कैंप शुरू करने से पहले सभी चीजों का ध्यान में रखा जाएगा।’

No comments:

Post a Comment