Tuesday, May 26, 2020

कोच रवि शास्त्री के बारे में जानें ये रोचक बातें May 26, 2020 at 07:04PM

बिंदास लाइफ जीने के लिए मशहूर भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने क्रिकेटर के तौर पर भारत को तमाम सीरीजें जितवाईं। उसके बाद वह कॉमेंटेटर बने, टीम मैनेजर बने और फिलहाल टीम इंडिया के हेड कोच हैं। आइए जानें, उनके बारे में कुछ रोचक बातें...

रवि शास्त्री एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले भारतीय (डोमेस्टिक और इंटरनैशनल क्रिकैट में मिलाकर) हैं। उन्होंने रणजी ट्रोफी के 1985 सीजन में बॉम्बे (अब मुंबई) की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ यह कारनामा किया था।

रवि शास्त्री के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनकी बहन मृदुला भी बड़ी खिलाड़ी रही हैं। उन्होंने स्विमिंग और वाटर पोलो में देश का प्रतिनिधित्व किया है।

रवि शास्त्री उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिनके बॉलिवुड ऐक्ट्रेस से अफेयर के चर्चे रहे। उनकी और अमृता सिंह के बारे में तमाम कहानिया कहीं जाती हैं। कहा जाता है कि इस जोड़े की सगाई भी हुई थी। हालांकि, बाद में दोनों अलग हो गए। अमृता ने बॉलिवुड स्टार सैफ अली खान से शादी की।

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रवि शास्त्री ने महज 31 वर्ष की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जबकि क्रिकेटर लगभग 40 की उम्र तक खेलने में विश्वास रखते हैं। उनके संन्यास की वजह थी घुटने में लगी चोट।

शास्त्री ने भारत की ओर से 80 टेस्ट खेलते हुए 11 शतकों की मदद से 3830 रन बनाए, जबकि 151 विकेट भी झटके। 150 वनडे में उनके नाम 4 शतक समेत 3108 रन दर्ज हैं, जबकि 129 विकेट भी लिए हैं।

रवि शास्त्री अपने आप में अनोखे बल्लेबाज रहे। उन्होंने टेस्ट डेब्यू नंबर-10 बैट्समैन की हैसियत से किया था, लेकिन बहुत जल्द ही ओपनर बन गए। रोचक बात यह है कि उन्होंने यह सफर महज 18 महीने में तय किया था।

पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के 71 साल बाद आखिर भारत ने 2019 में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। इस तरह रवि शास्त्री पहले भारतीय कोच और विराट कोहली ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने।

आंकड़ों में रवि शास्त्री।

No comments:

Post a Comment