Thursday, May 14, 2020

खेल रत्न के लिए शूटिंग से अंजुम मुदगिल और द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए लगातार दूसरे साल जसपाल का नाम भेजा May 13, 2020 at 09:38PM

नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने खेल रत्न के लिए अंजुम मुदगिल का नाम खेल मंत्रालय को भेजा है। मुदगिल वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-2 पर हैं।जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए लगातार दूसरे साल जसपाल राणा के नाम की सिफारिश की है। पिछली बार पैरालिम्पिक में रजत पदक जीतने वाली दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड मिला था।

एनआरएआई ने पिस्टल शूटर के चैम्पियन सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित किया है।इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।

मुदगिल ने 2008 वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता था
मुदगिल ने 2008 में डेब्यू किया था। उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक के लिए 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के लिए कोटा हासिल कर लिया है। मुदगिल ने 2008 के आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता था। पिछली बार बीजिंग और म्यूनिख में हुए वर्ल्ड कप में उन्होंने दिव्यांश के साथ मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड जीता था।

तलवारबाजी से भवानी सिंह का नाम भेजा जाएगा

फेंसिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी बसीर खान ने बताया कि अर्जुन अवॉर्ड के लिए तलवारबाज भवानी देवी का नाम भेजा जाएगा। भवानी ने 2018 में सीनियर कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में साब्रे स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। वे कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाज हैं।

पहली बार खेल मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए
खेल मंत्रालय ने कोरोनावायरस की वजह से इस बार राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के दावेदारों से नामांकन पहली बार ई-मेल से मंगाए हैं। आमतौर पर नामांकन भेजने की प्रक्रिया अप्रैल में ही शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से मई में आवेदन मांगे गए हैं। इसकी आखिरी तारीख 3 मई है।

खेल दिवस पर राष्ट्रपति देते हैं पुरस्कार
हर साल 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अंजुम मुदगिल ने 2008 के आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता था। वहीं, बीजिंग और म्यूनिख में हुए वर्ल्ड कप में उन्होंने दिव्यांश के साथ मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड जीता था। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment