Wednesday, April 15, 2020

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज शमी बोले- धोनी की सलाह मानी, इसलिए तीसरा विकेट ले पाया April 15, 2020 at 06:36PM

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके कोरोनावायरस के कारण जुलाई तक सभी खेल टूर्नामेंट रद्द या टाल दिए गए हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेटर समेत विश्व के अन्य खिलाड़ी भी लॉकडाउन की स्थिति में घर में बैठकर ही दोस्तों से ऑनलाइन चैटिंग कर रहे हैं। इसी दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इरफान पठान के साथ इंस्टाग्राम पर वीडियो चैटिंग की। शमी ने वनडे वर्ल्ड कप-2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ ली हैट्रिक के बारे में भी खुलासा किया। शमी के मुताबिक, दो विकेट के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें एक सलाह दी थी। उसी को मानकर शमी ने तीसरा विकेट लिया और वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बन गए।

शमी से पहले चेतन शर्मा पहले भारतीय हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली है। चेतन ने यह उपलब्धि 1987 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में हासिल की थी। वहीं, इरफान टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने 2006 में कराची टेस्ट में सलमान बट्ट, युनूस खान और मोहम्मद युसूफ को आउट कर यह कामयाबी हासिल की थी। इनके अलावा हरभजन सिंह और जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट में हैट्रिक ले चुके हैं।

140 की रफ्तार से जड़ में गेंद फेंकी थी: शमी
शमी ने इरफान को बताया, ‘‘मेरे ओवर की 5वीं गेंद थी और मैं लगातार 2 विकेट ले चुका था। तभी माही (धोनी) भाई मेरे पास आए। उन्होंने मुझसे कहा- तुम अच्छा कर रहे हो। बस इसी तरह करते रहो, लेकिन गेंद तेज फेंकना। मैंने माही भाई के जाते ही तय किया था कि 140 की रफ्तार से गेंद को जड़ में ही फेंकूंगा। मैंने यही किया और मुजीब बोल्ड हो गए। मुझे पता था कि 140 km/h से अधिक तेज गेंद होती है तो अच्छे-अच्छे बल्लेबाज के समझ में नही आती वो तो फिर भी गेंदबाज था। डंडी उड़ गई।’’ इस मैच में अफगानिस्तान भारत पर हावी होता दिख रहा था, तभी शमी ने हैट्रिक लेकर टीम को 11 रन से जीत दिलाई थी।

शमी ने मैच में लिए चार विकेट
अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में शमी ने 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट लिए। अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में 16 रन की जरूरत थी। नबी ने शमी की पहली गेंद पर चौका लगाया। दूसरी गेंद पर रन नहीं बना। अगली तीन गेंद पर शमी ने तीन विकेट लेकर जीत दिला दी। इस दौरान उन्होंने मो. नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के मो. नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी।

No comments:

Post a Comment