Wednesday, April 15, 2020

कतर फीफा वर्ल्ड कप की तैयारी में जुटे 5 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, युवेंटस क्लब के रुगानी और मतूदी ने वायरस को हराया April 15, 2020 at 05:56PM

कोरोनावायरस (कोविड-19) अब कतर फुटबॉल वर्ल्ड कप तक पहुंच गया है। 2022 में होने वाले इस टूर्नामेंट की तैयारियों में जुटे 5 कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। यह सभी कर्मचारी तीन अलग-अलग स्टेडियम से जुड़े हुए हैं। वर्ल्ड कप से जुड़ा कोरोना का यह पहला मामला है। वहीं, इटली के फुटबॉल क्लब युवेंटस के दो स्टार खिलाड़ी डेनीले रुगानी और ब्लेज मतूदी ने कोरोना को हरा दिया है। उनका तीसरा टेस्ट निगेटिव आया है। फिलहाल, दोनों स्टार सेल्फ आइसोलेशन में चले गए हैं।

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना के कारण जुलाई-अगस्त तक होने वाले विश्व के लगभग सभी खेल टूर्नामेंट्स को रद्द या टाल दिया गया है। सबसे बड़े इवेंट टोक्यो ओलिंपिक को एक साल के लिए टाला गया है। वहीं, क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। खाड़ी देशों में बुधवार तक 3711 कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इनमें से 7 की मौत हो गई।

फीफा वर्ल्ड कप के लिए 7 नए स्टेडियम तैयार हो रहे
कतर वर्ल्ड कप प्रबंधन ने कहा, ‘‘अल-थुमामा स्टेडियम में सुप्रीम कमेटी के कॉन्ट्रैक्टर के तौर पर काम करने वाले स्टाफ के दो सदस्य कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनके अलावा तीन अन्य कामगारों में से एक अल-रायन स्टेडियम और दो अल-बायत स्टेडियम में कार्य कर रहे थे।’’ कतर फीफा वर्ल्ड कप के लिए 7 नए स्टेडियम बना रहा है। एक तैयार भी हो गया है, जिसे आधिकारिक तौर पर खोल भी दिया गया है।

सीरी-ए लीग के 11 खिलाड़ी संक्रमित
रुगानी इटली की फुटबॉल लीग सीरी-ए के पहले खिलाड़ी थे, जो कोरोना से संक्रमित हुए थे। इसके बाद 15 मार्च को ही लीग के 11 खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। इस लीग में 20 टीमें खेलती हैं। इसके तुरंत बाद डॉक्टर ने नई हेल्थ एडवाइजरी जारी कर खिलाड़ियों को प्रैक्टिस से बचने और घर में रहने के लिए कहा था। इसके अलावा स्पेन की लीग में वैलेंसिया की ओर से खेलने वाले इजिक्विल गैरे भी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। इन सभी खिलाड़ियों को क्वारैंटाइन किया गया। युवेंटस के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी अपने घर में क्वारैंटाइन हैं। हालांकि वे वायरस से संक्रमित नहीं हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के लिए मेजबान कतर 7 नए स्टेडियम तैयार कर रहा है। इसमें से एक बनकर तैयार हो गया, जिसे आधिकारिक तौर पर खोल भी दिया है।

No comments:

Post a Comment