Friday, March 20, 2020

आइसोलेशन में मैरी कॉम, बोलीं- सीखी नई आजादी March 20, 2020 at 05:55PM

नई दिल्ली कोविड- 19 महामारी के चलते आइसोलेशन में गए लोगों को यह वक्त भले ही यह किसी कैद से कम न लग रहा हो, लेकिन ने 'आजादी' करार दिया है। मैरी कॉम इन दिनों दिल्ली के अपने आवास पर सेल्फ आइसोलेशन पर हैं। वह इसी महीने जॉर्डन में आयोजित हुए एशियन ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स में हिस्सा लेकर लौटी हैं, जहां उन्होंने दूसरी बार अपना ओलिंपिक का टिकट पक्का किया। जॉर्डन जाने से पहले मैरी कॉम अपनी टीम के साथ इटली में ट्रेनिंग कैंप के लिए रुकी थीं। इसके बाद जरूरी स्वास्थ्य मानकों के चलते पूरी भारतीय टीम ने खुद को ऐहतिहातन सेल्फ आइसोलेशन में रखा है। वैसे आईओसी ने पूरी भारतीय टीम का कोविड-19 टेस्ट करवाया था, जिसमें सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव थी। इन दिनों आइसोलेशन में रह रहीं ने कहा कि जिंदगी के इस जरूरी स्लोडाउन ने उनके लिए आजादी को फिर से परिभाषित किया है। मैरी ने कहा, 'मैं अपनी एक्सरसाइज और फिटनेस पर ध्यान देकर और अपने बच्चों के साथ खेलकर खुद को कूल कर रही हूं। करीब एक महीने से मैं अपने बच्चों से दूर थी।' इस दिग्गज बॉक्सर ने कहा, 'इस आइसोलेशन का सबसे बेस्ट पल यही है कि मैं पूरा दिन अपने परिवार के साथ हूं। मैं हर किसी से अपील करती हूं कि घबराएं नहीं, अगर आप कर सकते हैं तो घर पर रुकने की कोशिश कीजिए और अपने परिवार के साथ समय बिताइए।' 37वर्षीय इस बॉक्सर ने कहा, 'अपनी बात करूं तो यह आइसोलेशन मुझे एक प्रकार की आजादी जैसा महसूस करा रहा है। मैंने यह महसूस किया है कि मुझ पर अब रोजाना वाले शेड्यूल का कोई दबाव नहीं है।' छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर वर्तमान में राज्य सभा की सांसद भी हैं। जब संसद सत्र चल रहा होता है तो वह संसद के उन सदस्यों में शामिल हैं, जो सदन की कार्रवाई के दौरान सबसे ज्यादा मौजूद रहते हैं। संसद में इन दिनों बजट सत्र चल रहा है, जो 3 अप्रैल तक चलेगा। मैरी कॉम ने इस पर कहा, 'मैं उम्मीद करती हूं कि इस सत्र के अंतिम कुछ दिनों की कार्रवाइ में मैं भाग ले पाऊंगी। क्योंकि मेरा आइसोलेशन इस महीने के अंत में पूरा हो जाएगा। और इसके कुछ दिन बाद भी पार्ल्यामेंट में काम होगा।

No comments:

Post a Comment